DMCA.com Protection Status Podcast: भारत बना एशिया का ‘किंग’, रिकॉर्ड 8वीं बार ट्रॉफी पर किया कब्जा, सिराज की कातिलाना गेंदबाजी – Podcast india wins 8th asia cup title mohammed siraj shine many records india broken vs sri lanka eyes 19th asian games – News Market

Podcast: भारत बना एशिया का ‘किंग’, रिकॉर्ड 8वीं बार ट्रॉफी पर किया कब्जा, सिराज की कातिलाना गेंदबाजी – Podcast india wins 8th asia cup title mohammed siraj shine many records india broken vs sri lanka eyes 19th asian games

Suno Dil Se: WTC Final के बाद बीसीसीआई खामोश है, इस खामोशी में ही सबकी भलाई भी है - BCCI is silent after WTC final defeat India vs Australia Suno Dil Se

[ad_1]

भारत ने 5 वर्ष बाद फिर एशिया कप जीतकर अपनी बादशाहत कायम की है. एकतरफा खिताबी मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर सबसे अधिक रिकॉर्ड आठवीं बार एशिया कप पर कब्जा किया. भारत ने यह टूर्नामेंट सात बार वनडे और एक बार टी20 फॉर्मेट में जीता है, जबकि श्रीलंका ने पांच बार वनडे और एक बार टी20 टूर्नामेंट में खिताब जीता है. पाकिस्तान की टीम दो बार चैंपियन रही है.

भारत ने एशिया कप तो अपने नाम किया ही साथ ही इस अनूठे व रोमांचक खिताबी मुकाबले में कई रिकॉर्ड भी बनाए. भारत ने किसी भी वनडे फाइनल में गेंदे शेष रहने के मामले में सबसे बड़ी जीत हासिल की है. भारत ने एशिया कप के फाइनल में 263 गेंदें शेष रहते मैच जीता. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था. उन्होंने 2003 में सिडनी में त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 226 गेंद शेष रहते मैच जीता था.

भारत की सबसे बड़ी जीत 

भारत की भी वनडे में गेंदें शेष रहते यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारतीय टीम ने 2001 में केन्या के खिलाफ 231 गेंद शेष रहते मैच जीता था. ऐसा तीसरी बार हुआ है जब किसी वनडे खिताबी मुकाबले में किसी टीम ने 10 विकेट से जीत दर्ज की हो. इससे पहले भारत ने 1998 में शारजाह में जिम्बाब्वे के खिलाफ चैंपिंयंस ट्रॉफी और ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 2003 में त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में 10 विकेट से जीत हासिल की थी.

श्रीलंकाई पारी 50 पर ढेर 

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया एशिया कप 2023 का फाइनल मैच बारिश के कारण थोड़ी देर से शुरू हुआ. श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला तो किया, लेकिन मैच शुरू होने के कुछ ही मिनटों में श्रीलंकाई पारी का जो हश्र हुआ, वैसा शायद ही किसी ने सोचा हो. श्रीलंका ने केवल 12 रनों के स्कोर पर अपने 6 विकेट गंवा दिए. ऐसा लग रहा था कि शुरू से ही बुरी तरह लड़खड़ा गई श्रीलंका की पारी अपने आप को संभालने में असहाय सी हो गई हो. मोहम्मद सिराज, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह की कातिलाना व कहर बरपाती गेंदों के समक्ष श्रीलंकाई पारी मात्र 15 ओवर और दो गेंदों में सिर्फ 50 रनों पर ही लुढ़क गई. मोहम्मद सिराज का चौथा ओवर श्रीलंका की पारी पर गाज बनकर गिरा.

सिराज ने स्विंग गेंदबाजी से किया लंका को परेशान 

सिराज ने अपने चौथे ओवर में अपनी सटीक और नियंत्रित स्विंग गेंदबाजी से चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. सिराज ने छह विकेट लिए, उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया. हार्दिक पंड्या ने भी शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह को वह एक विकेट मिला, जिससे श्रीलंकाई पारी की तबाही की दर्दनाक कहानी की शुरुआत हुई. श्रीलंका के सिर्फ दो बल्लेबाज कुसल मेंडिस 17 और दुशन हेमंथा 13 रन ही दोहरी रन संख्या में पहुंच सके. पांच श्रीलंकाई बल्लेबाज शून्य के घेरे से बाहर नहीं निकल सके.

भारत ने 37 गेंदों पर लक्ष्य हासिल कर लिया 

भारत ने जीत के लिए मिले मात्र 51 रनों का लक्ष्य सातवें ओवर की पहली ही गेंद पर, यानी सिर्फ 37 गेंदों में बिना कोई विकेट खोए बड़ी आसानी से प्राप्त कर लिया. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 27 और ईशान किशन 23 रन पर नाबाद रहे.

एशियाड में पुरुष और महिला क्रिकेट टीमों का दिखेगा जलवा 

एशियाई खेलों के लिए चुनी गई भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम और महिला टीम में कुछ परिवर्तन किए गए हैं. पुरुष टीम से चोटिल शिवम मावी की जगह टीम में आकाश दीप को चुना गया है. महिलाओं की टीम में अंजलि सरवानी चोटिल हो गई हैं. उनके स्थान पर पूजा वस्त्राकर को टीम में स्थान दियास गया है. एशियाड का आयोजन चीन के हांगझोऊ में 23 सितंबर से आठ अक्तूबर तक होगा. क्रिकेट स्पर्धा में महिलाओं के 14 मैच और पुरुष वर्ग में 18 मैच होंगे. महिला वर्ग में 14 और पुरुष वर्ग में 18 टीमें भाग ले रही हैं. महिला टीम के मैच 19 तारीख को ही शुरू हो जाएंगे और 28 सितंबर तक चलेंगे. वहीं, पुरुषों के मैच 28 सितंबर से शुरू होकर आठ अक्तूबर तक चलेंगे. ऐसा तीसरी बार है जब क्रिकेट को एशियाई खेलों में शामिल किया गया है. इससे पहले 2010 और 2014 में भारत ने एशियाई खेलों के लिए अपनी पुरुष या महिला टीमें नहीं भेजी थी.

एशियाड में शामिल क्रिकेट स्पर्धा में भाग ले रही भारतीय टीम में ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार,आकाश दीप, शिवम दुबे और प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर) शामिल हैं. रिज़र्व खिलाड़ियों में यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा और साई सुदर्शन के नाम हैं.

महिला टीम कप्तान हरमनप्रीत कौर के अलावा स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, पूजा वस्त्राकर, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री (विकेटकीपर) और अनुषा बरेड्डी शामिल हैं. जबकि रिजर्व खिलाड़ियों में हरलीन देयोल, काशवी गौतम, स्नेह राणा और सायका इशाक हैं.

-साउथ अफ्रीका ने 5 मैचों की वनडे सीरीज़ सीरीज 3-2 से जीत ली है. पांचवें और अंतिम मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने एडेन मार्करम की शानदार अर्धशतकीय पारी और मार्को यानसेन के बेहतरीन हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 122 रनों से हराया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका पहला वनडे 3 विकेट से और दूसरा वनडे मैच 123 रन से हार गया था. इसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम ने शानदार पलटवार करते हुए तीसरा वनडे 111 रनों से, चैथा वनडे 164 रन से और 5वां वनडे 122 रनों से जीतकर सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली.

और अब एक नजर कुछ अन्य खेल समाचारों पर …
-अपना आखिरी डेविस कप मुकाबला खेल रहे रोहन बोपन्ना ने रविवार को शानदार प्रदर्शन किया. बोपन्ना-भांबरी की जोड़ी ने बेहतरीन तालमेल बनाते हुए मोरक्को की जोड़ी को आसानी से मात दी. डेविस कप 2023 टेनिस विश्व ग्रुप के युगल मुकाबले में रविवार को भारत के रोहन बोपन्ना ने युकी भांबरी के साथ मिलकर इलियट बेनचेट्रिट-यूनुस लालामी लारौसी की मोरक्को जोड़ी को सीधे सेटों में 6-2 और 6-1 से हराया. इस जीत के साथ ही भारतीय दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने डेविस कप को अलविदा कह दिया.

भारत के शीर्ष वरीयता प्राप्त एकल खिलाड़ी सुमित नागल ने लखनऊ के गोमती नगर में विजयंत खंड मिनी स्टेडियम में खेले गए डेविस कप विश्व ग्रुप-2 के पहले दौर के मैच में यासीन डिलीमी को सीधे सेटों में 6-3 व 6-3 से हराया, जिससे भारत ने 4-1 की अजेय बढ़त बना ली. दिग्विजय प्रताप सिंह ने वालिद अहौदा के खिलाफ पांचवां मुकाबला 6-1, 5-7 और 10-6 से जीतकर भारत को जीत दिला दी. इस जीत के साथ ही भारत ने विश्व ग्रुप प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है. अब भारतीय टेनिस टीम साल 2024 में इस टूर्नामेंट में खेलेगी.

डायमंड लीग में नीरज रहे दूसरे नंबर पर 

और अंत में, प्रतिष्ठित डायमंड लीग भारत के दिग्गज भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने दूसरा स्थान हासिल किया है. शनिवार को अमेरिका के ओरेगन में आयोजित टूर्नामेंट के दौरान अपने दूसरे प्रयास में 83.80 मीटर दूर थ्रो फेंका. यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. नीरज चेक गणराज्य के जाकुब वादलेच को पीछे नहीं छोड़ सके. वादलेच ने 84.24 मीटर दूर भाला फेंक प्रथम स्थान प्राप्त किया. फिनलैंड के ओलिवर हेलेंडर 83.74 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

न्यूज 18 हिन्दी पॉडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताज़ातरीन खेल खबरों के साथ हम फिर हाजिर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाजत दीजिए नमस्कार.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *