DMCA.com Protection Status Perfect Waist Size: हाईट और महिला-पुरुष के हिसाब से कितना हो कमर का सही साइज, इससे अधिक हुआ तो बीमारियां निश्चित – News Market

Perfect Waist Size: हाईट और महिला-पुरुष के हिसाब से कितना हो कमर का सही साइज, इससे अधिक हुआ तो बीमारियां निश्चित

Perfect Waist Size: हाईट और महिला-पुरुष के हिसाब से कितना हो कमर का सही साइज, इससे अधिक हुआ तो बीमारियां निश्चित

[ad_1]

Perfect Waist Size: कमर के साइज का परफेक्ट होना बेहद जरूरी है. अगर कमर का साइज कम या ज्यादा है तो इसका सीधा मतलब है कि आप किसी न किसी तरह से बीमार है. कमर का साइज बढ़ता है तो इसका मतलब है कि मोटापा है और मोटापा कई बीमारियों का जड़ है. वहीं अगर कमर का साइज परफेक्ट साइज से कम है तो इसका भी मतलब कुछ न कुछ बीमारियां जरूर है. कमर के साइज का बढ़ना यानी हाई ब्लड फैट लेवल, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज में से कुछ न कुछ जरूर है. अगर ऐसा ही तो पेट की बढ़ी हुई चर्बी लिवर को भी लपेट लती है और इससे कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

कितना होना चाहिए पुरुषों में कमर का साइज Perfect Waist Size in Men

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक एक स्वस्थ्य पुरुष में कमर का साइज यदि 90 सेंटीमीटर यानी 35.4 इंच से कम है तो उसे हेल्दी माना जाएगा. हालांकि यूरोपीय लोगों में कमर का परफेक्ट साइज 94 सेंटीमीटर या 37 इंच माना गया है जबकि अगर 94 से 102 सेंटीमीटर या 37 से 40 सेंटीमीटर के बीच है तो इसे हाई रिस्क में माना गया है. वहीं साउथ एशिया, चीनी, जापान, अफ्रीकन कैपिबयाई लोगों में 35.4 इंच से ज्यादा कमर का साइज है तो इसे हाई रिस्क में माना गया है. भारत के माहौल के हिसाब से कमर का परफेक्ट साइज कितना होना चाहिए इसे लेकर कोई परफेक्ट गाइडलाइन नहीं है. सर गंगाराम अस्पताल में गैस्ट्रौ इंटेरोलॉजिस्ट डॉ. श्रीहरि अनिखिंडी का मानना है कि भारत में मोटापा दूसरे तरह का होता है. यहां पेट के पास ज्यादा चर्बी जमा होता है इसलिए भारत में कमर को मापने का सही तरीका यह है कि आप कमर से थोड़ा उपर नाभि के पास से माप लें. हालांकि नाभि के पास से भी अगर माप ली जाए तो वह कितना होना चाहिए इसे अब तक तय नहीं कर पाया है. इसलिए माना जाता है नाभि के पास पुरुषों में कमर का साइज 35 इंच से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

          परफेक्ट कमर का साइज

  •                                   सामान्य                  हाई रिस्क

  • पुरुष                           35.4                     40 इंच

  • महिला                         31.5                     36 इंच

महिलाओं का परफेक्ट वेस्ट साइज Perfect Waist Size in Women

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के मुताबिक यूरोपियन, ब्लैक अफ्रीकन और मीडिल ईस्ट में महिलाओं का परफेक्ट कमर का साइज 80 सेंटीमीटर या 31.5 से इंच होना चाहिए. 31.5 इंच से 34.6 इंच के बीच अगर महिलाओं में कमर का साइज हो तो इसे हाई रिस्क में माना जाता है. वहीं साउथ एशियन, चीनी और जापानी महिलाओं में परफेक्ट कमर साइज 80 सेंटीमीटर या 31.5 सेंटीमीटर से कम होना चाहिए. इससे ज्यादा महिलाओं में कमर साइज हो तो वह हाई रिस्क में आ जाती है.

हाईट के हिसाब से कितना हो कमर का साइज

आदर्श रूप से कमर का साइज हाईट से आधा (इंच में) होना चाहिए. यानी यदि आपकी हाईट 5 फुट 6 इंच है तो इसका मतलब है कि इंच में आपकी हाई कुल 66 इंच है. इस हिसाब से आपके कमर का साइज 33 इंच होना चाहिए. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक अगर कमर का सरकमफेरेंस (circumference) पुरुषों में 40 इंच से ज्यादा और महिलाओं में 35 इंच से ज्यादा है तो अब्डोमिनल ओबिसीटी के लिए सर्जरी कराई जा सकती है. यहां यह जान लीजिए कि सरकमफेरेंस का मतलब नाभि के पास की माप.

इसे भी पढ़ें-कोई जरूरी नहीं आंखों को लेकर चिंता करने की, 7 आसान चीजें जीवन में उतार लीजिए, कभी कम नहीं होगी रोशनी

इसे भी पढ़ें-पेट में फंसी सारी गंदगी को वैक्यूम क्लीनर की तरह खींचकर बाहर कर देंगे ये 5 ड्रिंक्स, कब्ज का भी झंझट होगा खत्म, सुबह ही हो जाएंगे फ्रेश

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *