DMCA.com Protection Status IPL 2024: महंगे खिलाड़ियों ने लगाई वाट, 17.5 करोड़ी बना बोझ, 11.5 करोड़ी ने डुबोई नैया, मजबूर फ्रेंचाइजी… – News Market

IPL 2024: महंगे खिलाड़ियों ने लगाई वाट, 17.5 करोड़ी बना बोझ, 11.5 करोड़ी ने डुबोई नैया, मजबूर फ्रेंचाइजी…

IPL 2024: महंगे खिलाड़ियों ने लगाई वाट, 17.5 करोड़ी बना बोझ, 11.5 करोड़ी ने डुबोई नैया, मजबूर फ्रेंचाइजी...

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2024 का जब ऑक्शन हुआ तो करोड़ों की बोलियां लगीं. एक खिलाड़ी पर तो पूरे 99 बार तो उसके साथी पर 90 से ज्यादा… छह खिलाड़ियों को 10 करोड़ से ज्यादा का कॉन्ट्रैक्ट मिला. इनमें से कई क्रिकेटर अब अपनी टीमों पर बोझ बन गए हैं. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू, चेन्नई सुपरकिंग्स से लेकर गुजरात टाइटंस को कुछ खिलाड़ियों पर बड़ी बोली लगाना महंगा पड़ गया है. खासकर विराट कोहली की आरसीबी को. इस टीम के 3 क्रिकेटर जिन्हें खेलने के लिए 11 करोड़ से लेकर 17.50 करोड़ रुपए तक मिल रहे हैं, उनका प्रदर्शन शून्य से ऊपर नहीं उठ पा रहा है.

आईपीएल 2024 में सबसे महंगे खिलाड़ी का रुतबा मिचेल स्टार्क को मिला था, जिन पर कोलकाता नाइटराइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपए की बोली लगाई. दूसरे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस रहे. हालांकि, 20.50 करोड़ रुपए में बिके कमिंस (5 मैच, 6 विकेट) सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ठीक-ठाक प्रदर्शन कर रहे हैं. लेकिन उनके ऑस्ट्रेलियन साथी कैमरन ग्रीन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए बहुत महंगे साबित हो रहे हैं.

कीमत 17.50 करोड़, 5 मैच में विकेट 0, रन 68
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को बेंच पर बैठा दिया. कई दिग्गजों ने इसकी आलेचना की. टॉम मूडी ने कहा कि ग्रीन को लेकर आरसीबी कन्फ्यूज है. लेकिन अगर हम फैक्ट की बात करें तो आरसीबी ने कैमरन ग्रीन को ड्रॉप करने से पहले लगातार 5 मैचों में उतारा. इन पांच मैचों में ग्रीन एक भी विकेट नहीं ले सके और कुल 68 रन बनाए. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आरसीबी को ग्रीन को प्लेइंग इलेवन से बाहर क्यों बैठाना पड़ा.

कीमत 11 करोड़, 6 में से 3 मैच में खाता नहीं खुला
सिर्फ कैमरन ग्रीन ही नहीं, अल्जारी जोसेफ और ग्लेन मैक्सवेल ने आरसीबी को बहुत निराश किया है. अल्जारी ने आईपीएल 2024 में 3 मैच खेले और सिर्फ एक विकेट ले सके. रन भी खू लुटाए. मजबूरन टीम मैनेजमेंट को उनकी जगह रीस टॉपली को जगह देनी पड़ी. आरसीबी ने दिसंबर 2023 में आईपीएल ऑक्शन में अल्जारी जोसेफ पर 11.50 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी. अल्जारी आरसीबी में कैमरन ग्रीन (17.50 करोड़) और विराट कोहली (15 करोड़) के बाद सबसे महंगे क्रिकेटर हैं. 11 करोड़ के ग्लेन मैक्सवेल टूर्नामेंट में 6 मैच में 32 रन ही बना पाए हैं. कोई शक नहीं कि विराट कोहली के सिर पर ऑरेंज कैप होने के बावजूद अगर आरसीबी लगातार हार रही है तो इसके लिए ग्रीन, जोसेफ, मैक्सवेल जैसे सितारे दोषी हैं जो अपनी टीम के लिए सफेद हाथी साबित हो रहे हैं.

टीम की जीत में छिप गया सबसे महंगे खिलाड़ी का प्रदर्शन
आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क भी उम्मीद पर खरे नहीं उतरे हैं. ऑस्ट्रेलिया के पेसर स्टार्क ने मौजूदा टूर्नामेंट में 4 मैच खेल लिए हैं, लेकिन उनके खाते में सिर्फ 2 विकेट दर्ज हैं. हालांकि, केकेआर के बाकी खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत स्टार्क का खराब प्रदर्शन छिप गया है और उन्हें वापसी का मौका भी मिल गया है.

चेन्नई की डेरिल की हालत भी डावांडोल 
डेरिल मिचेल भी उन क्रिकेटरों में शुमार हैं, जो अपनी बड़ी बोली को सही साबित नहीं कर पा रहे हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन पर 14 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी. न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल ने टूर्नामेंट में 5 मैच में 29.50 की औसत और 125.53 रेट से 118 रन बनाए हैं. उनका बेस्ट स्कोर 34 रन है.

10 करोड़ के जॉनसन, 4 मैच में लिए 3 विकेट
गुजरात टाइटंस ने स्पेंसर जॉनसन को जिस उम्मीद से 10 करोड़ में खरीदा है, वह भी पूरा होता नहीं दिखता. ऑस्ट्रेलिया के स्पेंसर ने अब तक 4 मैच खेले हैं और इनमें सिर्फ 3 विकेट ले सके हैं. आईपीएल 2024 में जिन खिलाड़ियों को बड़ी कीमत मिली, उनमें पैट कमिंस, हर्षल पटेल (11.75 करोड़), समीर रिजवी (8.40 करोड़), रिली रॉसो (8.00 करोड़) भी शामिल हैं. हर्षल ने अब तक 5 मैच में6 विकेट लिए हैं. रिजवी को अब तक 4 मैचों की 2 पारियों में मौका मिला है, जिसमें एक बार उन्होंने 14 रन बनाए तो दूसरे में खाता नहीं खोल सके. रिली रॉसो को पंजाब किंग्स ने अब तक प्लेइंग इलेवन में मौका ही नहीं दिया है.

20 लाख वाले खिलाड़ी बरसा रहे रन
अगर कई महंगे खिलाड़ी आईपीएल 2024 में धूल चाट रहे हैं तो कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्हें मिली तो 20 लाख की बेस प्राइस, लेकिन वे मैदान पर छक्के छुड़ा रहे हैं. इनमें गुजरात टाइटंस के बी साई सुदर्शन, पंजाब किंग्स के शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा शामिल हैं. साई सुदर्शन ने 6 मैच में 226 रन बनाए हैं और ऑरेंज कैप की रेस में शामिल हैं. शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा को भी पंजाब किंग्स ने 20 लाख की बेस प्राइस में खरीदा था. शशांक ने 5 मैच में 195.71 की स्ट्राइक रेट से 137 रन बना दिए हैं. आशुतोष ने 2 मैच में 200 के स्ट्राइक रेट से 64 रन बनाए हैं. खास बात यह कि शशांक और आशुतोष छठे-सातवें या आठवें नंबर पर बैटिंग करते हैं. ऐसे में उनका यह प्रदर्शन सबका दिल जीत रहा है.

Tags: Cameron Green, Glenn Maxwell, IPL 2024, Mitchell Starc, Rcb

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *