DMCA.com Protection Status IPL में सचिन और विराट के पहले शतक से जुड़े कई संयोग, हर कोई हो जाएगा हैरान – News Market

IPL में सचिन और विराट के पहले शतक से जुड़े कई संयोग, हर कोई हो जाएगा हैरान

IPL में सचिन और विराट के पहले शतक से जुड़े कई संयोग, हर कोई हो जाएगा हैरान

[ad_1]

नई दिल्‍ली. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हमेशा ही विराट कोहली (Virat Kohli) के आदर्श बैटर रहे हैं. सचिन और विराट को भारतीय क्रिकेट के सर्वकालीन महान बल्‍लेबाजों में शुमार किया जा सकता है. पिछले साल हुए वर्ल्‍डकप में विराट ने सचिन के वनडे में सर्वाधिक शतक और एक वर्ल्‍डकप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था. इन दोनों रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद कुछ फैंस विराट को सचिन से बेहतर मानने लगे हैं लेकिन ‘किंग कोहली’ विनम्रतापूर्वक कह चुके हैं, ‘सचिन हमारी पीढ़ी से कोसों आगे हैं. आज के दौर के किसी भी खिलाड़ी की उनके साथ तुलना नहीं हो सकती. मैं उनकी बैटिंग को देखकर बड़ा हुआ हूं. मैं कभी भी अपने हीरो की बराबरी नहीं कर सकता. बैटिंग के मामले में वे (सचिन) परफेक्‍ट रहे हैं.’

इंटरनेशनल मैचों के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी सचिन और विराट ने अपने प्रदर्शन से फैंस को बेतहाशा खुशियां दी हैं. इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया की 4-1 की धमाकेदार जीत के बाद अब फैंस की निगाहें आईपीएल 2024 पर केंद्रित हो चुकी हैं जिसका आगाज 22 मार्च से होना है. IPL में सचिन 2008 से 2013 तक खेले और 78 मैचों में 34.84 के औसत और 119.82 के स्‍ट्राइक रेट से 2334 रन बनाए जिसमें एक शतक शामिल हैं.

Sachin Tendulkar, Virat Kohli, IPL, IPL 2023, Mumbai Indians, Royal Challengers Bangalore, MI, RCB, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलोर, आईपीएल, आईपीएल 2024

T20 वर्ल्‍डकप में एशियाई प्‍लेयर्स छाए, रोहित का स्‍पेशल रिकॉर्ड, रन और औसत में कोहली सब पर भारी

दूसरी ओर, विराट कोहली अभी भी आईपीएल खेल रहे हैं और 237 मैचों में 37.25 के औसत और 130.02 के औसत से 7 शतक बना चुके हैं. इन दोनों प्‍लेयर्स के IPL के पहले शतक से ऐसे संयोग जुड़े हैं जिन्‍हें जानकर आपको हैरानी हो सकती है.

एक जैसे चेहरे वाले जुड़वा भाई इंटरनेशनल क्रिकेट में खेल चुके साथ, पोंटिंग भी पहचानने में हो गए थे ‘कन्‍फ्यूज’

दोनों ने पारी की आखिरी गेंद पर जड़ा था शतक, स्‍कोर भी समान
सचिन तेंदुलकर ने IPL में अपना पहला और एकमात्र शतक 15 अप्रैल 2011 को मुंबई इंडियंस की ओर से कोच्चि टस्‍कर्स केरल के खिलाफ बनाया था जबकि विराट ने यह उपलब्धि 24 अप्रैल 2016 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से गुजरात लायंस के खिलाफ हासिल की थी. सचिन और विराट के इन शतकों में प्रमुख समानता यह थी कि दोनों ही पारी की आखिरी गेंद पर पूरे हुए थे और दोनों बैटरों का स्‍कोर समान था. सचिन और विराट, दोनों ही 100 रन बनाकर नाबाद रहे थे. दोनों ने ही  60 से अधिक गेंदें खेलते हुए यह शतक बनाया था. सचिन का शतक 66 और विराट का 63 गेंदों पर पूरा हुआ था.

दोनों ही अपनी टीम के कप्‍तान और ओपनर थे
इन दोनों ही मैचों में सचिन और विराट, अपनी टीम के कप्‍तान थे और पारी की शुरुआत करने उतरे थे. यह समानताएं यहीं खत्‍म नहीं हो जातीं. केरल टस्‍कर्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस के खिलाफ रॉयल चैंलेंजर्स, दोनों टीमों ने दो-दो विकेट गंवाए थे और दोनों ही मैचों में सचिन की MI और‍ विराट की RCB को हार का सामना करना पड़ा था. दोनों ही बैटरों ने आईपीएल में पहली बार उतरी टीमों के खिलाफ यह स्‍कोर बनाया था. बता दें,  2011 के सीजन में कोच्चि टस्‍कर्स और 2016 के सीजन में गुजरात लायंस की फ्रेंचाइजी पहली बार टूर्नामेंट में खेली थी.

IPL में ये अनकैप्‍ड प्‍लेयर जीतेंगे दिल!, चौकों-छक्‍कों से मचाते हैं ‘तबाही’

MI और RCB, दोनों की ओर से बना था एक-एक अर्धशतक
मुंबई इंडियंस और केरल टस्‍कर्स के मैच में सचिन के शतक के अलावा एक अर्धशतक  बना था. यह अर्धशतक अंबाटी रायुडू (53) ने बनाया था. इसी तरह आरसीबी और गुजरात लायंस के मैच में भी विराट के शतक के अलावा एक अर्धशतक बना था. विराट की टीम की ओर से केएल राहुल ने नाबाद 51 रन की पारी खेली थी.

Sachin Tendulkar, Virat Kohli, IPL, IPL 2023, Mumbai Indians, Royal Challengers Bangalore, MI, RCB, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलोर, आईपीएल, आईपीएल 2024

दोनों मैचों में विपक्षी टीम में मैक्‍कुलम और रवींद्र जडेजा शामिल थे
MI और RCB के इन मैचों में विपक्षी टीम में ब्रेंडन मैक्‍कुलम और रवींद्र जडेजा शामिल थे. दोनों ही मैचों में मैक्‍कुलम ने विपक्षी पारी की शुरुआत की थी. 2011 में MI के खिलाफ मैच में मैक्‍कुलम ने पारी की शुरुआत करते हुए नाबाद 81 रन बनाए थे जबकि 2016 के RCB के खिलाफ मैच में 42 रन. दोनों ही मैचों में जडेजा को कोई विकेट हासिल नहीं हुआ था. यही नहीं, कोच्चि टस्‍कर्स और गुजरात लायंस, दोनों ही टीमों की टी-शर्ट का कलर ऑरेंज था.

Tags: Indian premier league, IPL, IPL 2024, Sachin tendulkar, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *