DMCA.com Protection Status IPL: इम्पैक्ट प्लेयर बना सबसे बड़ा खिलाड़ी, पलट देता है पूरी बाजी, पर्पल कैप… कौन उठा रहा ज्यादा फायदा – News Market

IPL: इम्पैक्ट प्लेयर बना सबसे बड़ा खिलाड़ी, पलट देता है पूरी बाजी, पर्पल कैप… कौन उठा रहा ज्यादा फायदा

IPL: इम्पैक्ट प्लेयर बना सबसे बड़ा खिलाड़ी, पलट देता है पूरी बाजी, पर्पल कैप... कौन उठा रहा ज्यादा फायदा

[ad_1]

नई दिल्ली. इम्पैक्ट प्लेयर ने आईपीएल की तस्वीर बदलकर रख दी है. जिस आईपीएल में कभी 4 विदेशी खिलाड़ियों के बिना प्लेइंग इलेवन की कल्पना नहीं की जा सकती थी, अब यह आम बात होती जा रही है. राजस्थान रॉयल्स कई बार प्लेइंग इलेवन में 3 विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतर चुकी है. मुंबई इंडियंस भी ऐसा कर चुकी है. तो क्या ये टीमें ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का सबसे सही इस्तेमाल कर रही हैं. जवाब है नहीं. इम्पैक्ट प्लेयर का सबसे ज्यादा फायदा तो गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स ने उठाया है. आइए जानते हैं कैसे.

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में अब तक तकरीबन 25 फीसदी मुकाबले (17 मैच) खेले जा चुके हैं. कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ने अपने तीनों मैच जीतकर पॉइंट टेबल में टॉप पर हैं. राजस्थान रॉयल्स की टीम इम्पैक्ट प्लेयर का बेहतरीन इस्तेमाल कर रही है. दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ उसने अपनी प्लेइंग इलेवन में सिर्फ 3 विदेशी प्लेयर शामिल किए. कई लोगों को लगा कि आरआर गलती कर रही है. लेकिन ऐसा नहीं था. उसकी प्लेइंग इलेवन में जॉस बटलर, शिमरन हेटमायर और ट्रेंट बोल्ट थे. उसने प्लेइंग इलेवन में चौथा विदेशी खिलाड़ी चुनने की जगह इम्पैक्ट प्लेयर की लिस्ट में दो विदेशी रोवमन पॉवेल और नैंड्रे बर्गर को रखा. इस तरह उसे चौथे विदेशी के लिए दो विदेशी क्रिकेटरों का विकल्प मिल गया. अगर बैटिंग फेल हा जाए तो ऑलराउंडर पॉवेल को मैदान पर उतार दो और अगर स्कोर अच्छा बन जाए तो स्पेशलिस्ट बॉलर बर्गर को.

IPL 2024: पंजाब किंग्स ने जिसकी बेइज्जती की, उसी ने जिताया मैच, गुजरात के जबड़े से छीनी जीत

पर्पल कैप की रेस में आगे इम्पैक्ट प्लेयर
नैंड्रे बर्गर ने राजस्थान के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है. इसमें कोई शक नहीं कि अगर राजस्थान ने तीनों मैच जीते हैं तो इसमें बर्गर की बड़ी भूमिका रही है. अगर हम सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट देखें तो मोहित शर्मा और मुस्तफिजुर रहमान 7-7 विकेट लेकर संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. इसमें खास बात यह है कि मोहित शर्मा गुजरात टाइटंस की ओर से इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर ही खेलते हैं. मोहित आईपीएल 2024 के उन 2 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने अब तक इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर सबसे अधिक 4-4 मैच खेले हैं.

सबसे ज्यादा मैच किस इम्पैक्ट प्लेयर ने खेले 
मोहित शर्मा की ही तरह अर्शदीप सिंह ने बतौर इम्पैक्ट प्लेयर चार मैच खेल लिए हैं. पंजाब किंग्स की स्ट्रेटजी बड़ी साफ दिखती है कि जब बॉलिंग करो तो अर्शदीप सिंह मैदान पर हों और जब बैटिंग करो तो उनकी जगह प्रभसिमरिन सिंह या आशुतोष शर्मा. इसी तरह गुजरात टाइटंस ने हर मैच में मोहित सिंह से बॉलिंग करवाई लेकिन जब बैटिंग की बारी आई तो साई सुदर्शन या राहुल तेवतिया क्रीज पर उतरे.

चेन्नई सुपरकिंग्स के शिवम दुबे समेत 5 प्लेयर्स को उनकी टीमों ने तीन-तीन बार बतौर इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर मैदान पर उतारा है. इनमें गुजरात टाइटंस के साई सुदर्शन, आरसीबी के यश दयाल, पंजाब किंग्स के प्रभसिमरन सिंह और दिल्ली कैपिटल्स के अभिषेक पोरेल शामिल हैं.

क्या है इम्पैक्ट प्लेयर का नियम:
आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर की एंट्री पहली बार 2023 में हुई. इम्पैक्ट प्लेयर नियम के अनुसार, टॉस के बाद हर टीम को प्लेइंग इलेवन के अलावा 5 सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों का नाम देना होता है. मैच के दौरान किसी भी समय इन 5 में से एक खिलाड़ी को मैदान पर उतारा जा सकता है, जिसे इम्पैक्ट प्लेयर कहा जाता है. चेन्नई सुपरकिंग्स के तुषार देशपांडे आईपीएल के पहले इम्पैक्ट प्लेयर हैं. सीएसके ने उन्हें आईपीएल 2023 में अंबाती रायडू की जगह मैदान पर उतारा था.

Tags: Impact Player, IPL 2024, Punjab Kings

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *