DMCA.com Protection Status Interesting Fact: क्‍या खाने से पहले आम को पानी में भ‍िगोना जरूरी है? जानें क्‍या है सही तरीका – News Market

Interesting Fact: क्‍या खाने से पहले आम को पानी में भ‍िगोना जरूरी है? जानें क्‍या है सही तरीका

Interesting Fact: क्‍या खाने से पहले आम को पानी में भ‍िगोना जरूरी है? जानें क्‍या है सही तरीका

[ad_1]

Why Mangoes Should Be Soaked: गर्मियां आते ही धूप और पसीना अक्‍सर मूड खराब कर देते हैं. पर एक चीज है, जो गर्मियों के साथ आती है और उसकी म‍िठास हर क‍िसी को पसंद है. वो है ‘आम’. पुराने समय में गांवों में जब भी पेड़ से आम तोड़कर लाए जाते थे, बड़े लोग हमेशा उन्‍हें पहले पानी में भ‍िगोकर रखने और फिर खाने की सलाह देते थे. हालांकि धीरे-धीरे घरों में फ्र‍िज आ गए हैं और अब पानी में आम डुबोकर रखने के बाद खाने का चलन खत्‍म होता जा रहा है. लेकिन क्‍या फ्र‍िज में आम रखना काफी है? क्‍या फ्रिज में आम रखकर ठंडा करने से उसे पानी में भ‍िगोने की जरूरत खत्‍म हो जाती है? आइए जानें डाइटीश‍ियन डॉ. श्‍वेता शाह से कि वो इसके बारे में क्‍या कहती हैं.

पोषण तत्‍वों से भरा है आम

आम विटामिन ए और सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्‍छा सोर्स होता है. जो इम्‍यून‍िटी, आपकी आंखों की रोशनी और आपकी स्‍क‍िन की हेल्‍थ के ल‍िए बहुत अच्‍छा होता है. आम में डाइट्री फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन और वजन को मैनेज करने में मदद भी करता है. आम में फाइबर के साथ ही बीटाकैरोटीन और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट भी खूब होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को डेमेज होने से बचाता है. आम में पोटेश‍ियम, मैग्‍नेश‍ियम और व‍िटाम‍िन ‘के’ भी होता है जो आपके द‍िल की सेहत के ल‍िए अच्‍छा है. कुछ जानवरों पर हुई स्‍टडी में ये भी सामने आया है कि ये फल हार्ट हेल्‍थ और कोलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने का भी काम करता है.

Soak Mangoes in Water

आम खाने से पहले उनको पानी में 1-2 घंटे जरूर भिगोना चाहिए. (Image:AI)

क्‍यों खाने से पहले भ‍िगोना चाहिए आम

डाइटीश‍ियन और न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट डॉ. श्‍वेता शाह अपने इंस्‍टाग्राम वीड‍ियो में बताती हैं कि दरअसल आम में फाइट‍िक एसिड पाया जाता है. ये फाइट‍िक एस‍िड यदि शरीर में जाए तो ये कई पोषक तत्‍वों जैसे ज‍िंक, आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट के पाचन को रोक देता है. इतना ही नहीं, आम की बाहरी स्‍क‍िन में जो एक्‍ट‍िव कंपाउंड पाया जाता है, वो आम के भीतर पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों को शरीर में जाने से रोकता है. अच्‍छी बात ये है कि फाइट‍िक एसिड पानी में घुल जाता है. जब आम को पानी में सोखा जाता है तो आम के भीतर पाया जाने वाला फाइट‍िक एसिड पानी में घुल कर बाहर न‍िकल जाता है. यही वजह है कि पुराने जमाने में आम को खाने से पहले हमेशा पानी में भ‍िगोकर रखा जाता था.

Indore Market Mango Entry Know rates

आम को पानी में भ‍िगोकर रखने से आम की स्‍क‍िन भी नरम पड़ जाता है (Image- Canva)

आम को भ‍िगोने से उसके ऊपर लगे पेस्‍ट‍िसाइड और गंदगी भी हट जाती है. आम को पानी में भ‍िगोकर रखने से आम की स्‍क‍िन भी नरम पड़ जाता है, ज‍िसके बाद उसे काटना आसान हो जाता है. इसके अलावा जब आप आम को पानी में डुबा कर रखते हैं तो ये फल पानी सोख लेता है. इससे आम का मीठापन भी बढ़ सकता है. साथ ही पानी में डुबा कर रखने से आम का मॉइश्‍चर बढ़ जाता है और इन्‍हें लंबे समय तक स्‍टोर भी क‍िया जा सकता है.

Tags: Eat healthy, Food, Fruits, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *