DMCA.com Protection Status IND vs AFG T20I: भारत अपने टॉप-5 बॉलर्स के बिना मैदान पर उतरेगा, कहीं टीम पर भारी ना पड़ जाए प्रयोग! – News Market

IND vs AFG T20I: भारत अपने टॉप-5 बॉलर्स के बिना मैदान पर उतरेगा, कहीं टीम पर भारी ना पड़ जाए प्रयोग!

IND vs AFG T20I: भारत अपने टॉप-5 बॉलर्स के बिना मैदान पर उतरेगा, कहीं टीम पर भारी ना पड़ जाए प्रयोग!

[ad_1]

नई दिल्ली. भारत और अफगानिस्तान के बीच 11 जनवरी से टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. यह पहला मौका है जब अफगानिस्तान की टीम द्विपक्षीय सीरीज के लिए भारत आई है. बीसीसीआई इस सीरीज में कई प्रयोग कर रहा है. उसने एक ओर तो रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे अपने सबसे सीनियर बैटर्स को टीम में बुला लिया है. दूसरी ओर, देश के टॉप-5 बॉलर्स में किसी को भी टीम में शामिल नहीं किया है.

भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की 15 महीने बाद वापसी हो गई है. ये दोनों ना सिर्फ टीम के सबसे कामयाब बैटर हैं, बल्कि सबसे अनुभवी भी हैं. रोहित शर्मा 2007 से तो विराट 2010 से भारत के लिए टी20 मैच खेल रहे हैं. विराट के नाम 4000 से ज्यादा टी20आई रन हैं तो रोहित के नाम 3800 से अधिक.

दूसरी ओर, जब बात भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की आती है तो इसकी लिस्ट में टॉप पर दिखने वाले नाम अफगानिस्तान के खिलाफ नजर नहीं आएंगे. भारत के लिए सबसे अधिक विकेट युजवेंद्र चहल (96) ने लिए हैं. उनके बाद भुवेश्वर कुमार (90), जसप्रीत बुमराह (74), हार्दिक पंड्या (73), रविचंद्रन अश्विन (72) का नाम आता है. लेकिन भारत-अफगानिस्तान सीरीज में ये पांचों ही खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे.

क्यों बाहर हैं टॉप-5 बॉलर
भारत को जनवरी के आखिरी सप्ताह से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. इसलिए जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिया गया है. हार्दिक पंड्या चोटिल हैं. भुवनेश्वर कुमार कमजोर प्रदर्शन के चलते टीम में जगह गंवा चुके हैं. युजवेंद्र चहल और अश्विन का प्रदर्शन टीम में चुने जाने लायक था, लेकिन चयनकर्ताओं ने शायद नए गेंदबाजों को मौका देने के लिए इन दोनों को बाहर रखा है.

अर्शदीप-कुलदीप पर दारोमदार
अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम में शामिल गेंदबाजों में अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव को सबसे कामयाब कहा जा सकता है. अर्शदीप सिंह टी20 इंटरनेशनल में 59 और कुलदीप यादव ने 58 विकेट ले चुके हैं. कामयाब भारतीय टी20 गेंदबाजों की लिस्ट में अर्शदीप और कुलदीप का नाम क्रमश: छठे और सातवें नंबर पर है. इनका साथ देने के लिए मुकेश कुमार, आवेश खान और रवि बिश्नोई भी हैं. इनके अलावा ऑलराउंडर शिवम दुबे, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर भी भारतीय गेंदबाजी को मजबूती देते नजर आएंगे. इसी साल जून में टी20 वर्ल्ड कप होना है. ऐसे में इन गेंदबाजों का प्रदर्शन इनकी आगे की राह तय कर सकता है.

Tags: India vs Afghanistan, Jasprit Bumrah, Team india, Yuzvendra Chahal

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *