DMCA.com Protection Status Heat Stroke: ये हैं हीट स्ट्रोक के लक्षण, एक्सपर्ट से जानें बचने का उपाय – News Market

Heat Stroke: ये हैं हीट स्ट्रोक के लक्षण, एक्सपर्ट से जानें बचने का उपाय

Heat Stroke: ये हैं हीट स्ट्रोक के लक्षण, एक्सपर्ट से जानें बचने का उपाय

[ad_1]

मंगला तिवारी/मिर्जापुर: तेज धूप और गर्म हवाओं ने हिट स्ट्रोक (Heat Stroke) का खतरा बढ़ा दिया है. कई प्रदेशों में हीट स्ट्रोक के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मिर्जापुर जिले में भी अलर्ट के बाद तैयारी तेज कर दी गई है. मंडलीय अस्पताल में हीट स्ट्रोक के लिए अलग से वार्ड तैयार करने के साथ ही पर्याप्त स्टाफ और दवा का इंतजाम किया जा रहा है, ताकि किसी को भी परेशानी न हो. तापमान बढ़ने के साथ ही मिर्जापुर में हीट स्ट्रोक का प्रभाव भी बढ़ेगा, जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाह रहा.

मंडलीय अस्पताल के एसआईसी डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि हीट स्ट्रोक को लेकर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने अलर्ट जारी किया है. हीट स्ट्रोक को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. इसके लिए एक अलग से डेडिकेटेड वार्ड बनाया जा रहा है. 30 बेड के वार्ड के साथ पर्याप्त मात्रा में दवा का इंतजाम किया जा रहा है. डॉक्टर के साथ पैरामेडिकल व नर्सिंग स्टाफ की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि हीट स्ट्रोक का इस बार ज्यादा प्रभाव रहेगा, जिसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है.

हीट स्ट्रोक के लक्षण
डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि अचानक से अगर कमजोरी महसूस होती है. उल्टी या दस्त होने लगे. यह हीट स्ट्रोक के लक्षण हैं. उन्होंने बताया कि कई लोगों को चक्कर आने लगता है. वहीं, बेहोशी छाने लगती है. ये भी हीट स्ट्रोक का लक्षण है. अगर ऐसी समस्या आ रही है तो तत्काल अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इलाज कराएं. हिट स्ट्रोक में ज्यादातर उल्टी और दस्त की शिकायत होती हैं. इसे मरीज हल्के में न लें.

तेज धूप में बाहर निकलने से करें परहेज
डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि हीट स्ट्रोक से बचने के लिए तेज धूप में बाहर निकलने से परहेज करें. अगर घर से बाहर निकल रहे हैं या छत पर जा रहे हैं तो गमछा या छाता का प्रयोग जरूर करें. अत्यंत आवश्यक हो, तभी तेज धूप में बाइक से सफर करें. शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी न होने दे. प्यास महसूस हो तो तुरंत पानी पिएं.

Tags: Local18, Mirzapur Latest News Today

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *