DMCA.com Protection Status Hair Transplant: बाल हैं या सोना-चांदी? हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद क्‍यों रखते हैं छुपाकर? पहनते हैं कैप, एक्‍सपर्ट से जानें – News Market

Hair Transplant: बाल हैं या सोना-चांदी? हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद क्‍यों रखते हैं छुपाकर? पहनते हैं कैप, एक्‍सपर्ट से जानें

Hair Transplant: बाल हैं या सोना-चांदी? हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद क्‍यों रखते हैं छुपाकर? पहनते हैं कैप, एक्‍सपर्ट से जानें

[ad_1]

Hair Transplant: बालों का गिरना या झड़ना जितनी कॉमन समस्‍या हो गई है, हेयर ट्रांसप्‍लांट भी आज उतना ही आम हो गया है. गंजे हो चुके सिर पर फिर से बालों की फसल उगाने वाले क्‍लीनिक्‍स आजकल देश के लगभग हर बड़े शहर में मौजूद हैं और लोग इनसे इलाज करा भी रहे हैं, लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि आपके सिर से ही उखाड़कर आपके गंजे हो चुके सिर पर लगाए जा रहे एक-एक बाल की कीमत सोने-चांदी जितनी है. यही वजह है कि हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद लोग उनकी कद्र भी सोने-चांदी की तरह करते हैं और इन्‍हें उसी तरह कैप या हैट से छुपाकर रखते हैं.

अब सवाल है कि जब बाल छुपाकर ही रखने हैं तो फिर हेयर ट्रांसप्‍लांट कराना ही क्‍यों है? बाल प्रत्‍यारोपण के बाद लोग अपने सिर पर हैट या कैप क्‍यों पहन लेते हैं? क्‍या ये दोबारा उगाए हुए बाल भी गिर जाते हैं? तो आपके इन सभी सवालों का जवाब इस खबर में है..

एक-एक बाल होता है कीमती…
आपको बता दें कि जिन बालों को सिर पर ट्रांसप्‍लांट किया जाता है, वे ग्राफ्ट के रूप में होते हैं यानि कि एक दो या 4-5 बालों का गुच्‍छा. इस एक ग्राफ्ट की ही अलग-अलग कीमत होती है. आमतौर पर एक ग्राफ्ट की कीमत 25 रुपये से लेकर 100 रुपये तक होती है. ऐसे ही 100, 500, 1000 या 5000 तक भी ग्राफ्ट लोग अपने सिर में प्रत्‍यारोपित करवाते हैं. लेकिन समझने वाली बात है कि यह तो सिर्फ ग्राफ्ट की कीमत है, अब आती है सर्जरी, सर्जरी में लगे उपकरणों और हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद सिटिंग्‍स की लागत, उसके बाद ही पूरे हेयर ट्रांसप्‍लांट का खर्च तय होता है.

ट्रांसप्‍लांट के बाद क्‍यों रखते हैं छुपाकर?
दिल्‍ली के जाने माने हेयर ट्रांसप्‍लांट सर्जन और डर्माक्‍लीनिक्‍स के निदेशक डॉ. अमरेंद्र कुमार बताते हैं कि बालों का प्रत्‍यारोपण निश्चित ही गंजे सिर को ढकने और लहराते हुए बालों को दिखाने के लिए ही होता है, लेकिन ट्रांसप्‍लांट के बाद मरीजों को सिर ढककर रखने के लिए हैट या कैप पहनने और इन बालों की केयर करने की सलाह दी जाती है.

इसलिए पहनते हैं हैट..
डॉ. कहते हैं कि हेयर ट्रांसप्‍लांट के बाद जो सबसे जरूरी चीज है वह है केयर. हेयर ट्रांसप्‍लांट सर्जरी के बाद सिर को बैक्‍टीरिया से बचाना होता है. इसके लिए सिर पर ड्रैसिंग की जाती है और पट्टियां बांधी जाती हैं. लिहाजा उन पट्टियों को ढककर रखने के लिए भी लूज फिटिंग हैट पहनने की सलाह दी जाती है.

सीधी धूप से बचाना होता है जरूरी..
ट्रांसप्‍लांट के बाद एकदम फिटिंग की हार्ड कैप न पहनने के लिए कहा जाता है. हेयर ट्रांसप्लांट के बाद सिर को सीधी धूप और खराब मौसम से बचाना महत्वपूर्ण है. बालों को और स्‍कैल्‍प को सूर्य के सीधे एक्‍सपोजर से बचाया जाता है ताकि यूपी किरणों की वजह से हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी समस्‍या न हो जाए. नए बालों के रोम की वृद्धि धीमी न हो जाए और हीलिंग ग्राफ्ट को सूर्य की अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों की वजह से नुकसान न पहुंचे.

गर्मी में भी पहनते हैं कैप?
डॉ. कहते हैं कि गर्मी के मौसम में टोपी पहनना मुश्किल होता है, इसीलिए ट्रांसप्‍लांट की सलाह भी सर्दियों में दी जाती है लेकिन फिर भी बेहद हल्‍की और लूज फिटिंग वाली कैप पहननी चाहिए. आजकल बाजार में हेयर ट्रांसप्‍लांट कैप भी उपलब्‍ध हैं. इसलिए बालों को ढककर उनकी केयर करना बेहद जरूरी है. हालांकि ऐसा सर्जरी के बाद करीब 2 से 3 हफ्ते तक ही करना होता है. उसके बाद बालों को खुला छोड़ सकते हैं.

Tags: Health News, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *