DMCA.com Protection Status 36 बीमारियों से राहत दिलाता यह फूल, सर्दी-बुखार, दर्द, गठिया का रामबाण इलाज – News Market

36 बीमारियों से राहत दिलाता यह फूल, सर्दी-बुखार, दर्द, गठिया का रामबाण इलाज

36 बीमारियों से राहत दिलाता यह फूल, सर्दी-बुखार, दर्द, गठिया का रामबाण इलाज

[ad_1]

आशीष कुमार, पश्चिम चम्पारण. सर्दियों में अधिकांशतः लोग वायरल से होने वाली सर्दी, खांसी, जुखाम, गले की खराश इत्यादि से जूझते रहते हैं. आप चाहे कितनी भी कोशिश कर लें, इस मौसम में वायरल से बच पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपको ना चाहते हुए भी मेडिसिन लेनी पड़ती है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि अंग्रेजी मेडिसिन का ज़्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए कितना हानिकारक है. ऐसे में आप आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. दरअसल, आयुर्वेद में ऐसी सैकड़ों औषधीय पौधों का ज़िक्र है, जिसका उपयोग आप बेहतर स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं. खास बात यह है कि ज्यादातर औषधीय पौधे आपके घर के आस-पास ही मिल जाते हैं.

इन्हीं में से एक है हरसिंगार का पौधा. जी हां, हरसिंगार के पत्ते का उपयोग उम्दा दर्जे के औषधि के रूप में किया जाता है. आज हम आपको इसी पहलू पर खास जानकारी देने वाले हैं.

चाय तथा काढ़े के रूप में करें उपयोग
पतंजलि के आयुर्वेदाचार्य भुवनेश पांडे बताते हैं कि हरसिंगार के फूलों से लेकर पत्त‍ियां, छाल एवं बीज भी बेहद उपयोगी है. इसका चाय न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी गुणकारी है. हरसिंगार का चाय बनाने के लिए इसकी दो पत्तियां और एक फूल के साथ तुलसी की कुछ पत्त‍ियां लीजिए और इन्हें 1 गिलास पानी में उबालिए. जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर हल्का ठंडा कर लें और फिर पी लें. आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें शहद का उपयोग कर सकते हैं.

हरसिंगार के पत्ते एवं फूलों का ऐसा उपयोग आपको खांसी, जुखाम से राहत दिलाएगा. इसके अलावा आप इसकी पत्तियों का उपयोग घुटने के दर्द के लिए कर सकते हैं. इसके लिए हरसिंगार के 6 से 7 पत्ते तोड़कर इन्हें पीस लें. पीसने के बाद पेस्ट को पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक कि इसकी मात्रा आधी न हो जाए.अब इसे ठंडा कर प्रतिदिन सुबह खालीपेट पिएं.

बदन दर्द, बुखार तथा त्वचा संबंधी समस्याओं में लाभप्रद
आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, किसी भी प्रकार के बुखार में हरसिंगार की पत्तियों की चाय या काढ़ा पीना बेहद लाभप्रद होता है. इसके सेवन से डेंगू तथा मलेरिया सहित कई तरह का बूखार खत्म हो सकता है. सर्दियों में त्वचा संबंधी समस्या से राहत के लिए आप इसकी पत्त‍ियों को पीसकर लगा सकते हैं. हाथ-पैर तथा मांसपेशियों में दर्द एवं खिंचाव होने पर भी हरसिंगार के पत्तों के रस में बराबर मात्रा में अदरक का रस मिलाकर पीने से फायदा होता है.

55 साल से इस दुकान की घी-दही का कोई तोड़ नहीं, 3 जिले से खरीदने आते हैं स्वाद के दीवाने

बकौल आयुर्वेदाचार्य, सर्दियों में एक स्वास्थ्य व्यक्ति भी हर दिन, खाली पेट हरसिंगार के पत्तों एवं फूलों से तैयार चाय तथा काढ़े का सेवन कर सकता है.

Tags: Ayurveda Doctors, Bihar News, Health benefit, Health News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *