DMCA.com Protection Status 20 रुपये में बनाएं सेहत! रोज पिएं ये हर्बल जूस, दूर होंगी कई बीमारियां, डेंगू – News Market

20 रुपये में बनाएं सेहत! रोज पिएं ये हर्बल जूस, दूर होंगी कई बीमारियां, डेंगू

20 रुपये में बनाएं सेहत! रोज पिएं ये हर्बल जूस, दूर होंगी कई बीमारियां, डेंगू

[ad_1]

उधव कृष्ण/पटना: शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए लोग क्या-क्या उपाय नहीं करते. स्वस्थ और सुंदर शरीर पाने के लिए लोग दवा और जिम में हजारों रुपये भी खर्च करने को तैयार हैं. लेकिन, प्रकृति में ही कई ऐसी खाद्य सामग्रियां मौजूद हैं, जिनके सेवन से बिना किसी नुकसान के शरीर को निरोग और सुंदर रखा जा सकता है.

पटना के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राज कुमार प्रसाद बताते हैं कि लोग आयुर्वेदिक और हर्बल जूस को लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं. उनके रोजाना सेवन से शरीर स्वस्थ तो रहेगा ही, त्वचा की सुंदरता भी बढ़ेगी. साथ ही इम्युनिटी बढ़ने से आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे. वहीं, पटना में जूस की एक ऐसी दुकान है, जहां सिर्फ 20 रुपए में आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर प्राकृतिक जूस पिलाया जाता है.

गुणों से भरपूर होते हैं प्राकृतिक जूस
प्राकृतिक जूस दुकान के दुकानदार रितेश कुमार पांडे बताते हैं कि आयुर्वेद में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है, इसलिए वह जूस में तुलसी जरूर डालते हैं. इसके अलावा करेले और कच्ची हल्दी का भी उपयोग करते हैं. जहां करेला खून को साफ़ करता है, वहीं कच्ची हल्दी शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द को जड़ से खत्म कर देती है. वहीं, पेट और आंत के लिए पेठा को अत्यंत फायदेमंद माना जाता है.

डेंगू के लिए भी है स्पेशल जूस
दुकानदार रितेश ने बताया कि उनके पास डेंगू के लिए भी स्पेशल जूस है. उनकी मानें तो डेंगू में पपीते के पत्ते का रस बहुत फायदेमंद साबित होता है. लगातार मौसम में हो रहे बदलाव के कारण बहुत से लोगों को वायरल फीवर और अन्य बीमारियां हो रही हैं, ऐसे में उनके लिए ये हर्बल जूस बहुत लाभदायक साबित हो रहे हैं. बताया कि हमारे यहां पपीते के पत्ते का जूस मात्र 20 रुपये में उपलब्ध है.

जटिल से जटिल बीमारियों के लिए भी रामबाण
वहीं, डॉक्टर राज कुमार प्रसाद बताते हैं कि प्राकृतिक और औषधीय गुणों वाले जूस का सेवन करने से लोगों को निरोगी काया तो मिलती ही है, उनकी सुंदरता भी बढ़ती है. आयुर्वेद में ऐसे कई तरह के जूस हैं, जिनका इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने, त्वचा और बालों को सुंदर बनाने एवं शरीर से संबंधित जटिल से जटिल बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. इनके सेवन से कई गंभीर बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है.

Tags: Health News, Local18, PATNA NEWS

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *