DMCA.com Protection Status 15 की उम्र में टेनिस, 17 में स्क्वैश, पढ़ाई के लिए क्रिकेट से लगाया दिल – News Market

15 की उम्र में टेनिस, 17 में स्क्वैश, पढ़ाई के लिए क्रिकेट से लगाया दिल

15 की उम्र में टेनिस, 17 में स्क्वैश, पढ़ाई के लिए क्रिकेट से लगाया दिल


हाइलाइट्स

नांद्रे बर्गर आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं
बर्गर ने फ्री में पढ़ाई के लिए क्रिकेट को चुना

नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर ने कभी सपने भी प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने की बात नहीं सोची थी. मुफ्त पढ़ाई के लिए उन्होंने क्रिकेट को चुना. उन्हें 2014 में क्रिकेट ट्रायल के जरिए विटवाटर्सरेंड यूनिवर्सिटी में दाखिला मिला और पूरी स्कॉलरशिप मिली. उसके बाद से उन्होंने मुड़कर नहीं देखा. 28 वर्षीय तेज गेंदबाज बर्गर आज साउथ अफ्रीका के तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले मुख्य गेंदबाज हैं. उन्होंने पिछले साल दिसंबर में नेशनल टीम में डेब्यू किया. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बर्गर इस समय आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे हैं. राजस्थान ने बर्गर को आईपीएल ऑक्शन 2024 में 50 लाख में खरीदा था.

नांद्रे बर्गर (Nandre Burger)  पिछले महीने एसए20 (SA20) में भी जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स के लिए खेला था. वेबसाइट ईएसपीएन क्रिक इंफो से बातचीत में नांद्रे बर्गर ने कहा, ‘जीब लगता है ना. विट्स उन छात्रों को स्कॉलरशिप दे रहा था जो क्रिकेट खेलते हैं. मैं क्रिकेटर बनना नहीं चाहता था लेकिन मुफ्त पढाई के लिए हाथ आजमाने में बुराई नहीं थी. क्रिकेट मेरी पढाई के लिए बैकअप था.’ नांद्रे बर्गर के यूनिवर्सिटी के कोच नील लीवेंसन ने उनमें एक सक्षम तेज गेंदबाज देखा.

सभी के लिए एक… जाओ और.. कैसे अभिषेक शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए जड़ा सबसे तेज अर्धशतक? खुद किया खुलासा

लातों के भूत… स्पेशल चप्पल तुम्हारा इंतजार कर रही है.. शिष्य ने जड़ी सबसे तेज फिफ्टी, फिर भी खुश नहीं गुरु

‘पहते तो मैं हंसा और फिर…’
नांद्रे बर्गर ने कहा ,‘पहले तो मैं हंसा कि मैं 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डालता हूं. मैं 145 किमी से नहीं डाल सकता. मैंने फिर भी उन्हें हामी भरी और फिर मुझे मजा आने लगा.’ नांद्रे बर्गर ने इस सीजन लखनउ सुपर जॉयंट्स के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू किया. 15 साल की उम्र में बर्गर क्षेत्रीय टेनिस चैंपियनशिप में अपने एज ग्रुप में टॉप खिलाड़ियों में शुमार थे. 17 साल की उम्र में उन्होंने साउथ अफ्रीका नेशनल स्क्वैश चैंपियनिशप में हिस्सा लिया. लेकिन बैक इंजरी के चलते उन्होंने क्रिकेट की ओर रुख किया.

रोहित के 200वें मैच में टीम हारी, विराट- धोनी के खास क्लब में बनाई जगह, ऐसा करने वाले MI के पहले खिलाड़ी बने

नांद्रे बर्गर का इंटरनेशनल करियर
नांद्रे बर्गर साउथ अफ्रीका की ओर से 2 टेस्ट, 3 वनडे और 1 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. उन्होंने टेस्ट में 11 विकेट चटकाए हैं जबकि वनडे में 5 विकेट लिए हैं. टी20 में बर्गर के नाम 1 विकेट दर्ज है. 43 फर्स्ट क्लास मैचों में बर्गर 138 विकेट झटक चुके हैं.

Tags: IPL, Rajasthan Royals, South africa



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *