DMCA.com Protection Status हार्ट, डायबिटीज समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण है यह फल, औषधीय गुणों की है इसमें भरमार – News Market

हार्ट, डायबिटीज समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण है यह फल, औषधीय गुणों की है इसमें भरमार

हार्ट, डायबिटीज समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण है यह फल, औषधीय गुणों की है इसमें भरमार

[ad_1]

रवि पायक/भीलवाड़ा. आज के आधुनिक दौर में जहां फास्ट फूड का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है.वहीं इस दौर में भी कई लोग ऐसे भी हैं, जो अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए फलों कासेवन करते हैं, जिससे शरीर को फायदा पहुंचता है. ऐसा ही एक फल हैअनार. इस फल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अनार खाने से डायबिटीज, हार्ट और सूजन संबंधी बीमारियों में फायदा होता है. भीलवाड़ा शहर में इन दिनों अनार की भरमार दिखाई दे रही है. यहां 100 रुपए प्रति किलो के भाव से मिल रहे हैं.

डॉ. घनश्याम चावला ने कहा कि अनार का सेवन करने से सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है क्योंकि अनार में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, जिंक, ओमेगा-6 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं .

अनार का जूस पीने से भी हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने के साथ लाभदायक होता है.सूजन को कम करने अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. साथ ही यह शरीर के तनाव को कम करता है. अनार में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा यह खून की धमनियों को साफ कर खून के बहाव को बेहतर बनाता है.

खून की कमी को दूर करता है अनार

यदि किसी व्यक्ति में खून की कमी होती है तू सबसे पहले चिकित्सक उसे अनार खाने की सलाह देते हैं.क्योंकिखून की कमी को पूरा करने के लिए अनार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अनार में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में होने वाली खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है.

Tags: Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *