DMCA.com Protection Status हाईटेक हुआ यह आदर्श हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, लोगों को अब इलाज के लिए नहीं जाना होगा बाहर  – News Market

हाईटेक हुआ यह आदर्श हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, लोगों को अब इलाज के लिए नहीं जाना होगा बाहर 

हाईटेक हुआ यह आदर्श हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, लोगों को अब इलाज के लिए नहीं जाना होगा बाहर 

[ad_1]

रिपोर्ट-विशाल कुमार
छपरा. छपरा के लोगों को इलाज की अब बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हो गयी है. पहले छोटे से छोटे मर्ज के लिए लोगों को दूसरे शहर जाना पड़ता था. लेकिन अब यहां जांच और इलाज सब मजे में हो रहा है. छपरा में वैसे तो सभी प्रखंड में सरकारी स्वास्थ्य केंद्र हैं, लेकिन मकेर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर अपने आप में अलग है. ये जिले के हेल्थ एंड वेलनेस आदर्श केंद्र में नंबर वन है.

राजस्थान से आकर बिहार में बदली सूरत
यहां केंद्र खुल जाने से मकेर ही नहीं बल्कि आसपास प्रखंड के भी लोग इलाज करवाने के लिए पहुंच रहे हैं. आयुष चिकित्सक वंदना कुमारी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर CHO पद पर यहां कार्यरत हैं. वो मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली है. राजस्थान से ही आयुष चिकित्सक कि पढ़ाई करने के बाद छपरा के मकेर में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर पोस्टेड हैं. इन्हें बेहतर कार्य करने के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है. रखरखाव और सेवा के मामले में यह केंद्र पूरे जिले में सबसे आगे है.

अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर
CHO वंदना कुमारी ने बताया यहां नॉर्मल 12 प्रकार की सेवा दी जाती हैं ताकि लोगों को दूर नहीं जाना पड़े. यहां 12 बीमारियों की जांच की जाती है. जैसे हीमोग्लोबिन, हेपेटाइटिस, मलेरिया, शुगर, एचआईवी. ये केंद्र नहीं होने के कारण यहां के लोगों को नॉर्मल इलाज के लिए भी छपरा जाना पड़ता था. सेंटर में इलाज, दवाइयां और बेड सब उपलब्ध है.

Tags: Chapra news, Health and Pharma News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *