DMCA.com Protection Status हवाई जहाज में कान हो जाते हैं सुन्‍न, उठता है तेज दर्द, सीट पर बैठे-बैठे करें ये दो काम, तुरंत मिलेगा आराम – News Market

हवाई जहाज में कान हो जाते हैं सुन्‍न, उठता है तेज दर्द, सीट पर बैठे-बैठे करें ये दो काम, तुरंत मिलेगा आराम

हवाई जहाज में कान हो जाते हैं सुन्‍न, उठता है तेज दर्द, सीट पर बैठे-बैठे करें ये दो काम, तुरंत मिलेगा आराम

[ad_1]

Airplane Ear tips: अगर आपने हवाई जहाज में सफर किया है तो काफी सारे अच्‍छे अनुभवों के बीच एक चीज ने आपको भी परेशान किया होगा. यह है कान बंद होना, सुन्‍न होना या कानों में तेज में दर्द होना. जब भी फ्लाइट टेक आफ या लैंड करती है तो प्‍लेन में बैठे यात्रियों के कान में तेज दर्द होने लगता है. कई लोगों को यह दर्द इतना ज्‍यादा होता है कि वे बुरी तरह परेशान हो जाते हैं और कई घंटे तक यह दिक्‍कत बनी रहती है. जबकि कुछ लोगों को बाहर आने के साथ ही सामान्‍य महसूस होता है. इसकी वजह से कई बार छोटे बच्‍चे एरोप्‍लेन के अंदर दर्द से रोने भी लगते हैं. हालांकि हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो प्‍लेन में सफर करने से पहले अगर आप ये दो टिप्‍स अपनाते हैं तो आपको इस दर्द से राहत मिल सकती है. आइए दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में ईएनटी के प्रोफेसर डॉ. सुधीर माझी से जानते हैं.

क्‍यों होता है फ्लाइट में कान में दर्द

हवाई जहाज के लैंड करने पर दवाब के चलते कान में तेज दर्द होता है.

हवाई जहाज के लैंड करने पर दवाब के चलते कान में तेज दर्द होता है.

प्रो. सुधीर माझी कहते हैं कि जब भी हम बहुत ऊंचाई पर पहुंचकर फिर नीचे उतरते हैं तो वातावरण और कान के अंदर हवा के दवाब में अंतर होने के चलते कान में दर्द होता है. इस दौरान कान के पर्दे के पीछे मिडिल ईयर में नेगेटिव प्रेशर बनता है, नाक के पीछे वाले हिस्‍से और गले के बीच में एक कनेक्टिंग यूस्‍टेशियन ट्यूब होती है, वह ट्यूट नेगेटिव प्रेशर की वजह से ब्‍लॉक हो जाती है और पर्दा पीछे की ओर चिपक जाता है. उससे कान में अचानक दर्द होता है. ऐसा सिर्फ फ्लाइटों में ही नहीं 20-25 मंजिल ऊंची लिफ्ट से उतरने में भी कई बार कान में दवाब महसूस होता है.

ये भी पढ़ें 

मच्‍छरों का जानी दुश्‍मन, लेकिन बच्‍चों का दोस्‍त है ये पौधा, गमले में लगा लेंगे तो खुशबू से महक उठेगा घर

बचाव के लिए क्‍या करें
. कान में नेगेटिव प्रेशर को रोकने के लिए एक एक्‍सरसाइज है. जब भी फ्लाइट लैंड करने वाली हो तो नाक और मुंह को बंद कर लीजिए और अंदर ही अंदर कान की ओर धीरे-धीरे हवा फेंकिए. इससे कान के अंदर कुछ आवाज सी लगेगी और ऐसा लगेगा जैसे कान खुल रहा है. ऐसा करने से ट्यूब खुल जाएगी और कान में दर्द कम होगा.

. दूसरा उपाय है कि फ्लाइट में आप च्‍युइंगम चबाएं. इससे आपके कान के पर्दे के पास की मसल्‍स फंक्‍शन करती रहेंगी. मिडिल ईयर में प्रेशर बनने पर भी ट्यूब खुली रहेगी और पर्दा चिपकेगा नहीं. इससे भी दर्द नहीं होगा.

लेकिन बरतें ये सावधानी..

tips for ear pain in flight, tips for earache in aeroplane, hawai safar me kan dard,

हवाई यात्रा में कान दर्द हो तो डॉक्‍टरों के बताए दो उपाय करने चाहिए.

डॉ. कहते हैं कि फ्लाइट में नाक और मुंह की एक्‍सरसाइज करते समय एक चीज का ध्‍यान रखें कि यह व्‍यायाम बहुत जोर लगाकर या वॉयलेंट तरीके से न करें. ज्‍यादा प्रेशर लगाने से आपके कान का पर्दा फट भी सकता है. इसलिए इस व्‍यायाम को धीरे धीरे करें और ऐसा लैंडिंग की सूचना के बाद ही करना शुरू कर दें, न कि दर्द शुरू होने के बाद करें.

क्‍या ईयरफोन लगाने से नहीं होता दर्द
डॉ. माझी कहते हैं कि कुछ लोगों को ये भ्रम होता है कि अगर वे ईयरफोन लगाकर प्‍लेन में बैठे हैं तो लैंडिंग के दौरान उनके कान में दर्द नहीं होगा, लेकिन यह भ्रांति है. ईयरफोन या हेडफोन लगाने से कान में कोई फर्क नहीं पड़ता और दर्द होता है.

ये भी पढ़ें

गर्मी में जादू है ये पौधा, घटा देगा घर का तापमान, उमस का है दुश्‍मन, एक बार लगाकर कई साल के लिए हो जाएं फ्री

Tags: Aeroplane, Flight, Health News, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *