DMCA.com Protection Status हर कोने पर मिलने वाला ये पौधा… सेहत का है खजाना, बालों के लिए रामबाण, स्किन… – News Market

हर कोने पर मिलने वाला ये पौधा… सेहत का है खजाना, बालों के लिए रामबाण, स्किन…

हर कोने पर मिलने वाला ये पौधा… सेहत का है खजाना, बालों के लिए रामबाण, स्किन...

[ad_1]

सृजित अवस्थी/ पीलीभीत. हम सब के घरों में कुछ पौधे तो ज़रूर लगे होते हैं. अधिकांश को हम घर की सजावट और खूबसूरती से जोड़कर देखते हैं. लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो सेहत के लिए किसी दवा से कम नहीं होते. सदाबहार भी कुछ ऐसा ही पौधा है जिसकी जड़ से लेकर फूल सब कुछ फायदेमंद होता है.
सदाबहार के फूल एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में स्किन केयर और हेयर केयर में सदाबहार के फूलों का इस्तेमाल करके आप त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकते हैं. सदाबहार फूल को केथारेन्थस रोसियस (Catharanthus roseus) कहा जाता है. इसकी जड़ और पत्तियों से डायबिटीज का इलाज किया जाता है जबकि इसके फूल से वात दोष को दूर किया जाता है. आयुर्वेद में सदियों से सदाबहार से डायबिटीज का इलाज किया जाता है. इतना ही नहीं सदाबहार फूल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जिसके कारण यह जोड़ों का दर्द सहित इंफ्लामेशन वाले कई दर्द को दूर करता है.

यह भी पढ़ें- IPS पती-पत्नी का अनोखा अंदाज, अलग है काम करने का तरीका, लोगों करते हैं तारीफ

फूल आएगा इस मर्ज में काम
पीलीभीत के जाने माने आयुर्वेदाचार्य डॉ. आदित्य पांडे के मुताबिक सदाबहार का फूल व पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होती है. यदि व्यक्ति रोजाना सुबह इसका सेवन करें तो उसे एक नियत समय के बाद डायबिटीज से काफी हद तक निजात मिल जाता है. वहीं, अंग्रेजी दवाइयों पर निर्भरता भी कम हो जाती है. लेकिन व्यक्ति को ध्यान रखना चाहिए कि वह खाली पेट इसका सेवन बिलकुल न करें वहीं, नियमित रूप से चल रही अंग्रेजी दवा को भी अचानक बंद न करें.

Tags: Health, Health benefit, Local18, Pilibhit news, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *