DMCA.com Protection Status हड्डियों के पोर-पोर को खोल देती है एक्वेटिक थेरेपी, हर दर्द का रामबाण इलाज, मसल्स में भी आ जाती है फौलादी ताकत – News Market

हड्डियों के पोर-पोर को खोल देती है एक्वेटिक थेरेपी, हर दर्द का रामबाण इलाज, मसल्स में भी आ जाती है फौलादी ताकत

हड्डियों के पोर-पोर को खोल देती है एक्वेटिक थेरेपी, हर दर्द का रामबाण इलाज, मसल्स में भी आ जाती है फौलादी ताकत

[ad_1]

Aquatic therapy Benefits: एक्वेटिक थेरेपी दर्द संबंधी कई परेशानियों का एक साथ समाधान है. सबसे पहले जानते हैं कि एक्वेटिक थेरेपी होती क्या है. इसमें एक स्विमिंग पुल होता है जिसके पानी को हल्का गर्म किया जाता है और उसमें एक्सरसाइज की जाती है या एक तरह से खेल-कूद की जाती है. इसमें मस्ती भी हो जाती है और एक्सरसाइज भी. यही कारण है कि आजकल एक्वेटिक थेरेपी तेजी से पॉपुलर होने लगी है. एक्वेटिक थेरेपी में स्विमिंग पुल के अंदर लोग जॉगिंग कर सकते हैं, डंबल के सहारे से ट्राइशेप, बायशेप वाले स्टेप्स भी कर सकते हैं और किसी खेल-कूद में भी हिस्सा ले सकते हैं. जब आप जिम जाते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होती है. आप पसीने से तर-बतर हो जाते हैं. शरीर बहुत थक जाता है लेकिन पुल में जब आप एक्सरसाइज करेंगे तो इससे दर्द कम होगा और ज्वाइंट पर फोर्स कम लगेगा.

एक्वेटिक एक्सरसाइज के फायदे
हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक एक्वेटिक थेरेपी यदि एक्सपर्ट की निगरानी में की जाए तो इससे ज्वाइंट पेन से राहत मिलती है. इसमें हड्डियों में जो काम करते समय दर्द होता है, उससे छुटकारा मिल सकता है. दूसरी ओर हल्का गर्म पानी के कारण यह दर्द को खत्म करने वाला भी होता है. इसमें आप यदि ग्रुप के साथ एक्सरसाइज करेंगे तो इसका फायदा ज्यादा मिलेगा और इसमें आनंद भी आएगा. एक्वेटिक थेरेपी से ज्वाइंट पेन स्पोट्र्स इंन्जूरी, लिगामेंट टियर जैसी परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है. इसके साथ ही इससे कई तरह के न्यूरोलॉजिकल समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकती है. पानी में एक्सरसाइज का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप भारहीनता का अनुभव करते हैं जिसके कारण एक्सरसाइज करने पर दर्द नहीं होता जबकि जिम में एक्सरसाइज करने या बाहर भी एक्सरसाइज करने से दर्द होता है.

मसल्स में होने वाले दर्द से राहत
एक्वेटिक थेरेपी के कारण मांसपेशियों में फ्लेक्सिबिलिटी आती है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती है. इसका कारण यह है कि जब आप पानी में एक्सरसाइज करते हैं तो इससे मांसपेशियों में खिंचाव कम होता है और मसल्स पर जो हल्का फोर्स लगता है इससे मांसपेशियों की एक्सरसाइज भी हो जाती है. इस कारण मसल्स में ऐंठन और जकड़न जैसी समस्याएं ठीक हो जाती है और मसल्स को बहुत आराम मिलता है. इससे पूरे शरीर में फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है.

एक्वेटिक एक्सरसाइज के अन्य फायदे
एक्वेटिक एक्सरसाइज करने से क्रोनिक पेन, अर्थराइटिस पेन, ऑस्टियोपोरोसिस, मल्टीपल स्क्लेरोसिस, पेरिफेरल न्यूरोपैथी, स्ट्रेन, लोअर बैक पेन, न्यूरोलॉजिक डिसॉर्डर, खेल कूद में मांसपेशियों में टूट फूट जैसी समस्याओं का जोखिम कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें-क्या आपका ब्लड प्रेशर रहता है लो, अगर 90/60 रहता है तो हल्के में न लें, हो सकती है घातक बीमारी

इसे भी पढ़ें-थोड़ा सा काम करते ही पसीने से हो जाते हैं तर बतर, 5 बीमारियों का हो सकता है कारण, इग्नोर करने पर हो जाएगी मुश्किल

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *