DMCA.com Protection Status स्किन को धूप से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, त्वचा में आएगा निखार, दूर होगी सनबर्न की समस्या – News Market

स्किन को धूप से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, त्वचा में आएगा निखार, दूर होगी सनबर्न की समस्या

स्किन को  धूप से बचाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, त्वचा में आएगा निखार, दूर होगी सनबर्न की समस्या

[ad_1]

अंजू प्रजापति/रामपुर: गर्मी शुरू होते ही त्वचा से जुड़ी अनेकों समस्याएं आमतौर पर सभी को होने लगती है. धूप हमारी त्वचा का निखार को छीन लेती है. इस मौसम में अगर स्किन केयर न किया जाए, तो चेहरे पर पिम्पल्स, झुर्रियां, जहां-तहां पिगमेंट बढ़ जाते हैं. झाइयां-धब्बे बन जाते हैं. रंग पीला पड़ जाता है और त्वचा बेजान हो जाती है. गर्मियों में भी हमारी स्किन ग्लोइंग और हेल्थी रहे इसके लिए हमें अपनी त्वचा की सही ढंग से देखरेख करनी पड़ती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं झुलसती गर्मी में अपनी स्किन को बचाने के आसन तरीके.

चर्म रोग एवं सौंदर्य विशेषज्ञ व जनरल फिजियशन डॉक्टर हैदर अली खान ने बताया कि चेहरे को तेज धूप से अधिक से अधिक बचाना चाहिए. इसके लिए घर से निकलने से  पहले चेहरे पर अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन क्रीम लगाएं. जो सूर्य की किरणों से बचा सके और अपने हाथों और फेस को अच्छी तरह कॉटन के ग्लब्स और स्कार्फ से कवर करें. साथ ही बालों को भी ढक कर निकलें.

हेल्दी ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें

डॉक्टर हैदर अली खान ने बताया कि गर्मी में शरीर को ठंठक पहुंचाने के लिए ठंडी तासीर की चीज़ें व पानी का अधिक से अधिक सेवन करें. जैसे गन्ने का जूस, फ्रूट्स जूस, आइसक्रीम व अन्य हेल्दी ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें. यह आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने के अलावा शरीर के तापमान को कंट्रोल करने, डिहाइड्रेशन को रोकने और एनर्जी के लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं. सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच सूर्य की किरणें सबसे तेज़ होती हैं.  इस समय  सूर्य के संपर्क में आने से बचें. सुरक्षात्मक कपड़े पहनना अत्यंत आवश्यक है. लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट पहनें और हमेशा धूप का चश्मा और टोपी पहनें.

ट्राई करें ये उपाय

स्किन का पूरा-पूरा ख्याल रखने के लिए दिन भर की धूल-मिट्टी और धूप की टेनिंग को रिमूव करने के लिए सही तरह से चेहरे को धोने की जरूरत होती है. आप दिन में दो बार सुबह और शाम अपनी स्किन के अनुसार ही फेसवॉश का इस्तेमाल करें. बाकी नॉर्मल पानी से आप दो से चार बार धो सकते हैं. सबसे महत्वपूर्ण चीज जिनकी स्किन गर्मी में भी ड्राई होने लगती है, तो रात को सोने से पहले फेसवॉश के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें.

Note : ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें! यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Hindi news, Local18, Skin care, Tips for glowing skin

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *