DMCA.com Protection Status सेहत के लिए गजब की औषधि हैं ये पौधे, डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल समेत कई बीमारियों के काल – News Market

सेहत के लिए गजब की औषधि हैं ये पौधे, डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल समेत कई बीमारियों के काल

सेहत के लिए गजब की औषधि हैं ये पौधे, डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल समेत कई बीमारियों के काल

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

सेहत के लिए गजब की औषधि हैं ये पौधे, डायबिटीज, कोलेस्ट्राॅल समेत कई बीमारियों के काल

हमारे आसपास कई ऐसे पेड़ पौधे होते हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. जिनके सेवन से कई गंभीर बीमारियों में काबू पाया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे 5 पौधों के बारे मे बताने जा रहे हैं, जिनके पत्तों का सेवन करने से शरीर से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. (निखिल त्यागी/ सहारनपुर)

01

आचार्य राजेन्द्र अटल ने बताया कि रामरस पौधा जहां दीमक जैसी बीमारी के लिए बहुत अच्छा इलाज है, वहीं इस पौधे में औषधीय गुण भी मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि व्यक्ति के शरीर मे गांठ बन जाती है, तो रामरस पौधे का  नियमानुसार सेवन करने से इस बीमारी का अंत हो जाता है. इसके अलावा रक्त सम्बन्धी विकारों के इलाज के लिए भी रामरस पौधा रामबाण औषधि है. आचार्य जी ने बताया कि श्रीराम जैसे ही इस पौधे में गुण होते हैं, इसलिए इसका नाम भी रामरस है.

02

रसभरी नाम का यह पौधा असंख्य गुणों से भरपूर होता है. विटामिन सी से भरा यह रसभरी फल त्वचा पेट व कोलेस्ट्रोल आदि रोगों के लिए बहुत अच्छी उपयोगी औषधि है.

03

प्राकृतिक चिकित्सक राजेन्द्र अटल ने बताया कि सर्दी के मौसम में बुखार से पीड़ित मरीज को लेमन ग्रास (सिंट्रोला) की चाय पिलाने से स्वास्थ्य लाभ मिलता है. साथ ही बताया कि इस पौधे की पत्ती को उबालकर काढ़ा बनाकर सुबह खाली पेट पीना चाहिए. इससे व्यक्ति को शारीरिक रूप से मजबूती मिलती है. साथ ही कई रोगों का नाश भी होता है. उन्होंने बताया कि यह पौधा किसी भी नर्सरी में 20 से 30 रुपये में मिल जाएगा. इसको अपने घर पर लगाकर आप कई रोगों का उपचार कर सकते हैं.

04

कृष्णा फल भी कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं. इस एक ही फल में अमरूद, अनार, सेब जैसे कई फलों के गुण पाए जाते हैं. प्रकृति कुंज में पौराणिक काल से जो फल चले आ रहे हैं, उनके पेड़ आज भी लगे हुए हैं. इन पौधों पर लगे फल मानव जीवन के लिए औषधि के रूप में काम करते हैं, जो बहुत ही लाभकारी सिद्ध हुए हैं. इन्हीं पौधों में महाभारत कालीन एक पौधा स्थित है. जिस पर कृष्णा फल लगता है. कृष्णा फल को औषधि के रूप में बेहद कारगर माना गया है.

05

प्रकृति कुंज के अध्यक्ष आचार्य राजेंद्र अटल ने रामफल पौधे के रामायण कालीन होने के ऐतिहासिक प्रमाण बताएं, साथ ही बताया कि यह पौधा मनुष्य की शरीर में उपजी कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज भी है. राजेंद्र अटल ने बताया कि इस पौधे में विटामिन ए, बी और  सी मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि रामफल पौधे में मौजूद विटामिन सी व्यक्ति की त्वचा से संबंधित रोगों के इलाज के लिए है, वहीं विटामिन ए मस्तिष्क व हृदय संबंधित रोगों के इलाज में  रामबाण औषधि है. आचार्य राजेंद्र अटल ने बताया कि मधुमेह बीमारी के लिए रामफल पौधे की औषधि बेहद लाभकारी सिद्ध हुई है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *