DMCA.com Protection Status सेहत के लिए औषधि है यह साग, पोषक तत्वों का भंडार, हार्ट से लेकर कैंसर तक के लिए फायदेमंद – News Market

सेहत के लिए औषधि है यह साग, पोषक तत्वों का भंडार, हार्ट से लेकर कैंसर तक के लिए फायदेमंद

सेहत के लिए औषधि है यह साग, पोषक तत्वों का भंडार, हार्ट से लेकर कैंसर तक के लिए फायदेमंद

[ad_1]

आदित्य कृष्ण/अमेठी: सर्दियों में सरसों के साग का सेवन न केवल स्वाद के मामले में लज्जतदार है, बल्कि सेहत से जुड़े कई फायदों से भी भरा है. इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनिरल्स, फाइबर और प्रोटीन इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं. पूरे भारत में, खासकर पंजाब में तो यह मक्के की रोटी के साथ बहुत ही चाव से खाया जाता है. ये सर्दी-जुकाम से लेकर हृदय रोगों और कैंसर के खतरे तक को भी कम करता है.

डॉ. मनोज कुमार तिवारी ने बताया कि सरसों का साग सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इससे हमारे शरीर में कार्डियोवास्कुलर (हृदयसंबंधी) रोगों की आशंका घटती है. इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर की मेटाबॉलिक क्रियाओं को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है और वजन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है. सरसों के साग में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.

सरसों के साग में हैं अद्भुत गुण

इसके सेवन से ब्लैडर, पेट, ब्रेस्ट, फेफड़े, प्रोस्टेट और ओवरी के कैंसर से बचाव में मदद मिलती है. इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर की मेटाबॉलिक क्रियाओं को नियंत्रित रखने में मदद करता है. इसके सेवन से पाचन ठीक रहता है. इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह हड्डियों से जुड़े रोगों के उपचार में भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए अच्छी मात्रा में होता है, जो आंखों की मांस पेशियों को किसी भी तरह की क्षति से बचाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है. किसी समय कच्ची मिट्टी के बने चूल्हे में लकड़ी की आंच पर मिट्टी की हांडी में सरसों का साग बनाया जाता था.

सर्दियों में सरसों का साग खाने के ये हैं खास फायदे

  • कैंसर की रोकथाम
  • दिल के लिए फायदेमंद
  • मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है
  • वजन घटाने में मददगार
  • हड्डियों को मजबूती
  • आंखों की रोशनी

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *