DMCA.com Protection Status सेहत के लिए ‘अमृत’ है यह अनाज, अनगिनत फायदे, कई बीमारियों की बजा देता है बैंड – News Market

सेहत के लिए ‘अमृत’ है यह अनाज, अनगिनत फायदे, कई बीमारियों की बजा देता है बैंड

सेहत के लिए 'अमृत' है यह अनाज, अनगिनत फायदे, कई बीमारियों की बजा देता है बैंड

[ad_1]

आदित्य कृष्ण/अमेठी: मोटे अनाज के फायदे को लेकर एक तरफ जहां सरकार भी समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाती है. वहीं मोटे अनाज के ऐसे सैकड़ों फायदे हैं, जो आपके शरीर को एकदम फिट रखने में किसी औषधि की तरह काम करते हैं. मोटे अनाज से अमेठी में कई सामान तैयार होते हैं. एक तरीके से मोटे अनाज के फायदे भी हो रहे हैं, इसके साथ ही लोगों को कृषि विभाग की पहल पर रोजगार भी मिला है. प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से मोटा अनाज शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रहा है.

मोटे अनाज से अमेठी में बिस्कुट, नमकीन, लड्डू, पेड़ा, बर्फी, नमकीन आटा सहित अन्य सामान तैयार होते हैं. करीब 10 से अधिक गांव में मोटे अनाज के उत्पादन पर कारोबार किया जाता है. छोटे से लेकर बड़े पैमाने तक अलग-अलग गांव में कई सामग्रियों को तैयार किया जाता है. मोटे अनाज के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से कई फायदे हैं. जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और शरीर में होने वाली खून की कमी  और कई ऐसी बीमारियां जो मोटे अनाज के सेवन से ही अपने आप जड़ से खत्म हो जाती हैं.

ये अनाज है मोटे अनाज में शामिल

मोटे अनाज में आठ अनाजों को जोड़ा गया है. जिसमें बाजरा, ज्वार, रागी, कंगनी,कुटकी,कोदो, सवां और चेना शामिल हैं. ये अनाज मानव शरीर के लिए काफी गुणकारी हैं. वहीं लोग मोटे अनाज का सेवन अलग-अलग तरीके से करते हैं.

मोटे अनाज में होते हैं कई गुण, इसे आहार में शामिल करें

वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक और एक्सपर्ट डॉक्टर रेनू सिंह के मुताबिक सभी को मोटे अनाज का सेवन अपने जीवन में दैनिक उपयोग में अपनाना चाहिए. गेहूं और चावल की तुलना में इसमें साढे तीन गुना अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं. मोटे अनाज हमारे शरीर में खनिज लवण को पूरा करते हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए शिशुओं के लिए बेहद फायदेमंद है. मोटे अनाज हमारे शरीर में मधुमेह को रोकते हैं,उसको बढ़ावा नहीं देते. इसके साथ ही अन्य फायदे भी मोटे अनाज को लेकर हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *