DMCA.com Protection Status सिर्फ 1 रुपये में गारंटी से सुधर जाएगी मेंटल हेल्थ ! स्ट्रेस-एंजायटी मिनटों में हो जाएगी दूर – News Market

सिर्फ 1 रुपये में गारंटी से सुधर जाएगी मेंटल हेल्थ ! स्ट्रेस-एंजायटी मिनटों में हो जाएगी दूर

सिर्फ 1 रुपये में गारंटी से सुधर जाएगी मेंटल हेल्थ ! स्ट्रेस-एंजायटी मिनटों में हो जाएगी दूर

[ad_1]

हाइलाइट्स

च्युइंग गम चबाना मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.
स्ट्रेस और एंजायटी से राहत पाने के लिए च्युइंग गम बेहद कारगर है.

Chewing Gum Boost Mental Health: अगर आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं होंगे, तो आपकी फिजिकल हेल्थ भी बिगड़ने लगेगी. फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के बीच गहरा कनेक्शन होता है. आज के जमाने में लोगों की जिंदगी काफी मुश्किल भरी हो गई है. लोगों को पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक काफी स्ट्रेस और एंजायटी का सामना करना पड़ता है. अत्यधिक स्ट्रेस एंजायटी की वजह बन जाता है और धीरे-धीरे यह समस्या डिप्रेशन का रूप ले लेती है.

डिप्रेशन एक गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से लोगों की मेंटल हेल्थ बुरी तरह बर्बाद हो सकती है और कई गंभीर डिसऑर्डर का सामना करना पड़ सकता है. डिप्रेशन की वजह से कई लोग आत्महत्या जैसा खौफनाक कदम भी उठा लेते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक छोटी सी चीज इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में रामबाण साबित हो सकती है. सिर्फ 1 रुपये की यह चीज तनाव और चिंता को दूर कर मेंटल हेल्थ सुधारने में मदद कर सकती है.

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) की रिपोर्ट के मुताबिक च्युइंग गम को स्ट्रेस और एंजायटी से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर माना जा सकता है. एक स्टडी में पता चला है कि च्युइंग गम स्ट्रेस-एंजायटी को कम करके आपके फोकस करने की क्षमता बढ़ा सकती है. च्युइंग गम चबाने से आपको शॉर्ट टर्म मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन स्ट्रेस, एंजायटी, डिप्रेशन, सेल्फ फोकस्ड अटेंशन और परीक्षा में सफलता पर च्युइंग गम के असर को देखने के लिए आयोजित किया था. इसमें पता चला है कि परीक्षा के तनाव को दूर करने और परीक्षा में सफलता की संभावना को बढ़ाने के लिए छात्रों को परीक्षा से पहले च्युइंग गम चबाने की सलाह दी जाती है. हालांकि जिन छात्रों को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है, उन्हें लंबे समय तक च्युइंग गम की सलाह नहीं दी जाती है.

डॉक्टर्स की मानें तो च्युइंग गम को सिर्फ मेंटल हेल्थ के लिए ही नहीं, बल्कि कानों के लिए भी अच्छा माना जा सकता है. जिन लोगों के कान में दर्द होता है या जिन्हें सुनने में कठिनाई होती है, वे भी च्युइंग गम चबा सकते हैं. इससे कानों की एक्सरसाइज होगी और समस्याओं से राहत मिल सकती है. कई लोग च्युइंग गम को फेस की एक्सरसाइज करने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं.

खेल के मैदान पर खिलाड़ी च्युइंग गम चबाते हुए देखे जा सकते हैं, क्योंकि इससे उन्हें खेल पर फोकस करने में मदद मिलती है. आमतौर पर सभी वयस्क च्युइंग गम चबा सकते हैं. च्युइंग गम माउथ फ्रेशनर का काम भी करती है और इसे खाने के बाद मुंह से खुशबू आने लगती है. हालांकि जिन लोगों को कोई गंभीर समस्या है या डायबिटीज है, वे च्युइंग गम चबाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- शरीर के इस अंग से आ रही चट-चट की आवाज, तो घबराने के बजाय खुश हो जाइए ! डॉक्टर ने किया बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें- सीढ़ियां चढ़ते ही फूलने लगती है आपकी सांस, यह किस बीमारी का संकेत, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

Tags: Anxiety, Depression, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *