DMCA.com Protection Status सिर्फ सब्जी ही नहीं इसका पानी भी है असरदार, हाई ब्लड शुगर और कई बीमारियों की बजा देगा बैंड – News Market

सिर्फ सब्जी ही नहीं इसका पानी भी है असरदार, हाई ब्लड शुगर और कई बीमारियों की बजा देगा बैंड

सिर्फ सब्जी ही नहीं इसका पानी भी है असरदार, हाई ब्लड शुगर और कई  बीमारियों की बजा देगा बैंड

[ad_1]

सच्चिदानंद/ पटना. भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. इसे किसी भी तरीके से बनाया जाए स्वाद कम नहीं होता है. यह सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम, जिंक, विटामिन-ए विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है. सिर्फ भिंडी ही नहीं बल्कि इसका पानी भी सेहत के लिए रामबाण है. पटना के मशहूर आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. आशुतोष कुमार के अनुसार अपने पोषक तत्वों के कारण भिंडी का हर एक हिस्सा सेहत के नजरिए से फायदेमंद है. सब्जी के अलावा इसका पानी पीना भी सेहत के लिए रामबाण है.

डॉ. आशुतोष कुमार के अनुसार भिंडी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज लवण, कैल्शियम, फास्फोरस के अतिरिक्त विटामिन ए, बी, सी, राइबोफ्लेविन पाया जाता है. इन पोषक तत्त्वों की वजह से सब्जी के साथ साथ अगर इसके पानी का भी सेवन किया जाए तो यह पेट से लेकर शरीर के कई अंगों और बीमारियों में लाभदायक साबित होगा. भिंडी में फाइबर और प्रोटीन होता है जो वसा को बांधने और अवशोषण को कम करने में मदद करता है. साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है. अगर भिंडी के पानी को सुबह खाली पेट पिया जाए तो तो यह पाचन सही करने से लेकर गैस कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरुरी
भिंडी के महत्वपूर्ण तत्व फोलेट पाया जाता है, जो भ्रूण के मस्तिष्क वृद्धि और भ्रूण के विकास में लाभकारी साबित हो सकता है. इसीलिए भिंडी की सब्जी और पानी का सेवन करना चाहिए.

मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण
भिंडी का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए भी लाभकारी है. भिंडी की सब्जी या पानी से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने और इन्सुलिन सेंस्टीविटी में सुधार करने में कारगर साबित हो सकता है. इसीलिए ऐसे मरीजों को भिंडी का सेवन करना चाहिए.

दिल के लिए जरूरी
भिंडी में ऐसे तत्व शामिल हैं जो खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है.

ऐसे बनाएं भिंडी का पानी
भिंडी का पानी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा भिंडी को काट लें और फिर रात भर पानी में भिगोने के लिए रख दें. अगली सुबह इन भीगी हुई भिंडी को निचोड़ लें और उससे निकलने वाले रस को एकत्रित कर पानी में मिला कर पिएं. सुबह खाली पेट पीने से पाचन से लेकर गैस तक सभी में कारगर है. साथ ही इससे वजन भी कम हो सकता है. बाकी दिन में भी आप यह काम कर सकते हैं.

Tags: Health News, Local18, PATNA NEWS

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *