DMCA.com Protection Status सिर्फ एक महीने मिलता है ये साग, अगर खा लिया तो मोटापा और शुगर जैसी बीमारियों की निकल जाएगी हवा – News Market

सिर्फ एक महीने मिलता है ये साग, अगर खा लिया तो मोटापा और शुगर जैसी बीमारियों की निकल जाएगी हवा

सिर्फ एक महीने मिलता है ये साग, अगर खा लिया तो मोटापा और शुगर जैसी बीमारियों की निकल जाएगी हवा

[ad_1]

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: एक नहीं बल्कि तमाम साग के स्वाद को आपने जरूर चखा होगा. लेकिन आज हम एक ऐसे साग के बारे में आपको बताएंगे जो केवल ठंडी के मौसम में ही दिखाई देता है. बात इस साग के खासियत की करें तो यह शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. जी हां चने का साग शायद इसके लाजवाब स्वाद से कोई अपरिचित नहीं होगा. लेकिन इसके एक नहीं बल्कि अनेक फायदे भी हैं. इस साग में पोषक तत्व तो भरपूर होते हैं. आइए जानते हैं इस साग की खासियत और महत्व को लेकर एक्सपर्ट क्या कहते है?.

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया के प्रभारी चिकित्सधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र यादव ने कहा कि यह साग अनेक रोगों से मुक्ति दिलाने में बेहद लाभकारी है. यह साग ठंडी के मौसम में ही मिलता भी है. पोषक तत्वों से भरपूर यह शरीर को तंदुरुस्त रखने का काम करता है. इसके और कई अनेक फायदे हैं. इसलिए रोगियों के लिए अमृत तो स्वस्थ व्यक्तियों के लिए वरदान कहा जाता है.

ये है खासियत
डॉ. सुभाष चंद्र यादव ने आगे बताया कि प्रकृति ने जिसको जिस मौसम में पैदा किया है निश्चित रूप से उस मौसम के लिए वो चीज किसी अमृत से कम नहीं है इसलिए कहा जाता है कि मौसमी चीजों को जरूर खाना चाहिए. इस ठंडी में खासकर जो चने का साग मिलता है वो शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. एक तो यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है तो वहीं इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है.

शुगर और कोलेस्ट्रॉल पर लगाम!
पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण शरीर को तंदुरुस्त भी रखता है. शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए इस साग का कोई जवाब नहीं है. इसके अलावा इसको खाने से डायबिटीज, इम्यूनिटी, कब्ज से राहत, कोलेस्ट्रॉल, आंखों की रोशनी, वेट लॉस में लाभ मिलता है. यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होता है. जो स्वाद के साथ सेहत को भी बनाए रखती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *