DMCA.com Protection Status सिगरेट पीने वाले हो जाएं सावधान! स्वास्थ्य को हो रहा बड़ा नुकसान, एक्सपर्ट की ये बातें खोल देंगी आंखें – News Market

सिगरेट पीने वाले हो जाएं सावधान! स्वास्थ्य को हो रहा बड़ा नुकसान, एक्सपर्ट की ये बातें खोल देंगी आंखें

सिगरेट पीने वाले हो जाएं सावधान! स्वास्थ्य को हो रहा बड़ा नुकसान, एक्सपर्ट की ये बातें खोल देंगी आंखें

[ad_1]

जितेंद्र बेनीवाल/फरीदाबाद: सिगरेट पीने का शौक कब लत बन जाती है, इसका पता लोगों को नहीं चल पाता. धीरे-धीरे ये लत पीने वाले के शरीर को खोखला बना देती है और मौत के करीब ले जाती है. डॉक्टर की मानें तो सिगरेट की लत कई लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है.

सिगरेट की वजह से शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं और लंबे समय तक सिगरेट पीना हार्ट, किडनी, ब्रेन व फेफड़ों की समस्या का कारण बन सकता है. बहुत से लोग सिगरेट तो पीते हैं, लेकिन उन्हें इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता नहीं होता है. आज कुछ ऐसी ही जरूरी बातें आपको बता रहे हैं.

सिगरेट पीने से ये दिक्कतें
डॉ. महेंद्र शर्मा ने Local 18 को बताया कि सिगरेट के अंदर निकोटिन होता है. इसे पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो लोग ज्यादा सिगरेट पीते हैं, उनकी धमनियां ब्लॉक होने की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट और ब्रेन में ब्लड सप्लाई बाधित हो सकती है. लंबे समय तक सिगरेट की लत हार्ट अटैक और लकवा की वजह बन सकती है. ब्रेन की धमनियों में ब्लॉकेज होने से गंभीर समस्या हो सकती है.

किडनी पर भी बुरा असर
डॉक्टर ने Local 18 को बताया कि सिगरेट का धुआं हमारे फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करता है. इससे बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है. आज के दौर में एयर पॉल्यूशन भी खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और ऐसे माहौल में सिगरेट पीने से फेफड़ों की कैपेसिटी कम हो जाती है. लंबे समय तक ऐसा करने से लंग कैंसर की समस्या भी हो सकती है. इतना ही नहीं, सिगरेट हमारी किडनी पर भी बुरा असर डालती है. अत्यधिक सिगरेट पीने से किडनी फेलियर की समस्या हो सकती है. कई केस में पेट की बीमारियां भी देखी गई हैं.

लोगों को भी काफी नुकसान
डॉक्टर ने Local 18 को बताया कि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सिगरेट सबसे ज्यादा खतरनाक है. इसके अलावा जो लोग अस्थमा या अन्य बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्हें भी सिगरेट छोड़ देनी चाहिए. गौर करने वाली बात ये है कि सिगरेट का धुआं आसपास रहने वाले लोगों को भी काफी नुकसान पहुंचाता है. जो लोग ज्यादा सिगरेट पीते हैं, उन्हें धीरे-धीरे यह आदत कम करनी चाहिए. इस लत को छोड़ने के लिए निकोटीन पैचेज, च्यूइंगम और निकोटीन बबल गम का सहारा ले सकते हैं. आजकल बाजार में ऐसे तमाम प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इनका इस्तेमाल करें. कई मामलों में डॉक्टर दवाइयों की मदद से सिगरेट छोड़ने में मदद करते हैं.

Tags: Cigarettes, Faridabad News, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *