DMCA.com Protection Status सावधान! तेज धूप में हीट स्ट्रोक का बढ़ गया है खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय, जानें डॉक्टर की सलाह – News Market

सावधान! तेज धूप में हीट स्ट्रोक का बढ़ गया है खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय, जानें डॉक्टर की सलाह

सावधान! तेज धूप में हीट स्ट्रोक का बढ़ गया है खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय, जानें डॉक्टर की सलाह

[ad_1]

हरिकांत शर्मा/ आगरा: तेज धूप के साथ लू चलते ही हीट स्ट्रोक का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. आगरा शहर में गर्मी का आलम यह है कि पारा 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. सूरज आसमान से आग बरसा रहा है. स्थानीय प्रशासन ने हीट स्ट्रोक को लेकर अलर्ट जारी किया है. ऐसे में धूप में ज्यादा देर तक रहने पर शरीर से पसीना निकलना बंद हो जाए, तो आप भी सावधान हो जाइए. शरीर का तापमान बढ़ने के साथ बेहोशी आ सकती है. ये घातक भी हो सकता है. तापमान बढ़ने के साथ ही सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है.

एसएन मेडिकल कॉलेज मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. मृदुल चतुर्वेदी ने बताया कि 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पहुंचने पर हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. तापमान बढ़ने पर शरीर से पसीना निकलता है. जो शरीर को ठंडा कर देता है. लेकिन अगर आपको इस गर्मी में पसीना नहीं आता है, तो सावधान होने की जरूरत है. शरीर को ठंडा करने का सिस्टम गड़बड़ा जाता है. साथ ही शरीर का तापमान 101 फारनेहाटट से अधिक पहुंच जाता है, तो बेहोशी आ जाती है और यह हीट स्ट्रोक के लक्षण हैं.

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
डॉ. मृदुल चतुर्वेदी के मुताबिक शरीर का तापमान कम करने के लिए सबसे पहले मरीज को पंखा कूलर में लिटा दें. उसके शरीर पर गीला कपड़ा लपेट देने से शरीर का तापमान जल्दी कम होने लगता है. लू से बचने के लिए घर से खाली पेट ना निकलें. डायबिटीज और बीपी के मरीजों को ज्यादा खतरा रहता है. ताजा खाना खाएं. पुदीना, आम का पन्ना और तरल पदार्थ का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. छांछ, नींबू की शिकंजी और प्याज का अधिक से अधिक अपने खाने में इस्तेमाल करें. तरबूज-खरबूज, खीरा आदि का सेवन करें. क्योंकि इससे पानी की कमी पूरी होती है. चिकनाई युक्त और तेज मसाले वाले खाने से बचें. धूप से बचने के लिए पूरी बाजू के सूती कपड़े पहनें और छाते का इस्तेमाल करना चाहिए. दिन में कम से कम 8 लीटर पानी पिएं. इस चिलचिलाती धूप में बच्चों का भी ख्याल रखने की जरूरत है. बच्चों को स्कूल से लाते वक्त छाते का इस्तेमाल जरूर करें.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *