DMCA.com Protection Status सावधान! आफिस की ड्यूटी और खेलकूद भी बन सकता है स्पाइन इंजरी का कारण, जानिए बचाव के उपाय – News Market

सावधान! आफिस की ड्यूटी और खेलकूद भी बन सकता है स्पाइन इंजरी का कारण, जानिए बचाव के उपाय

सावधान! आफिस की ड्यूटी और खेलकूद भी बन सकता है स्पाइन इंजरी का कारण, जानिए बचाव के उपाय

[ad_1]

 विशाल झा/ गाजियाबाद : शरीर को स्वस्थ रुप से चलाने के लिए रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord ) की अहम भूमिका होती है. रीढ़ की हड्डी चार भागों में विभाजित होती है. हर भाग नसों के उन समूहों की सुरक्षा करता है जो शरीर को नियंत्रित करने में मदद करती है. रीढ़ की हड्डी पर चोट लगना या लगातार हो रहे दर्द को नजरअंदाज करना आप पर जीवन भर का बोझ बन सकता है.

खराब लाइफ़स्टाइल और व्यायाम ना करने की आदत हमें बैक पेन (Back Pain) और वीक स्पाइन (Weak Spine) की ओर ले जा रही है. आजकल युवाओं में भी बैक पेन की समस्या आम है. ऑफिस में ड्यूटी के वक़्त एक ही जगह पर ज्यादा देर बैठे रहने के कारण भी रीढ़ की हड्डी पर दबाव बढ़ने लगता है. ठीक है इसी तरीके से कॉलेज में भी खेलकूद के दौरान लगने वाली आम चोट भी स्पाइनल कॉर्ड से संबंधित हो सकती है. आर्टिकल स्पाइन एक्सपर्टडॉ हरविंदर.एस. छाबड़ासे जानेंगे की रीड की हड्डियों को मजबूत करने और उन को सुरक्षित करने के क्या उपाय है.

सवाल : भारत में कितने लोग स्पाइन इंजरी से प्रभावित होते है.

जवाब : डाटा बताता है कि भारत में सारे विश्व भर से ज्यादा स्पाइन संबंधित मरीज पाए जाते है. चाहे बैक पेन हो या इंफेक्शन हो या फिर स्पाइनल कॉर्ड इंजरी हो. ये भारत में ज्यादा पाया जाता है. लेकिन यह आंकड़े थोड़े बहुत प्रभावित हो सकते है क्योंकि कहीं पर इसकी रीसर्च पूर्ण रूप से नहीं की गई है.

सवाल : स्पाइन से जुड़ा दर्द या समस्याओं को नजरअंदाज करना कितना घातक हो सकता है?

जवाब :स्पाइनल कॉर्ड इंजरी अगर सही समय पर एक्सपर्ट से नहीं दिखाई जाए तो दबाव बढ़ने से लकवा भी हो सकता है. जरूरी नहीं है कि हर स्पाइनल कॉर्ड इंजरी आपके लिए जीवन परिवर्तित ही हो लेकिन कुछ स्पेशल केस में स्पाइनल कॉर्ड इंजरी आपके लिए काफी घातक हो सकती है.

सवाल : स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के शिकार युवा तेजी से क्यों हो रहे है?

जवाब :स्पाइनल कॉर्ड इंजरी आजकल एक घातक महामारी की तरह फैल रही है. इसमें ज्यादातर जो इसका शिकार बन रहे है वो युवा है. लगातार ऑफिस में बैठे रहना, गलत पॉस्चर में बिस्तर पर लेटना, कसरत ना करना, जल्दी डिप्रेस हो जाना, लगातार होते बैक पेन को नजरअंदाज करना. ये इसके कुछ बड़े कारण है.

सवाल : स्पाइन इंजरी से कैसे बचाव किया जा सकता है?

जवाब :सिंपल सरल उपाय ये है कि अच्छी जीवन शैली अपनाई जाए. जिसमें रोजाना व्यायाम हो, गुड पॉस्चर मेंटेन करना हो और पूरी नींद लेना हो. इसके साथ ही किसी भी प्रकार के बैक पेन को नजरअंदाज ना करे.

इसके अलावा विश्व भर को स्पाइन इंजरी के बारे में जागरूक करने के लिए Spine 20 कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है. जिसमें दुनिया भर से 33 पार्टनर सोसाइटी जुड़ी हुई है.

Tags: Health News, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *