DMCA.com Protection Status सालों से पेट में जमा गंदगी साफ करेगी यह देसी चीज, सिर्फ 1 चम्मच में कब्ज होगी छूमंतर – News Market

सालों से पेट में जमा गंदगी साफ करेगी यह देसी चीज, सिर्फ 1 चम्मच में कब्ज होगी छूमंतर

सालों से पेट में जमा गंदगी साफ करेगी यह देसी चीज, सिर्फ 1 चम्मच में कब्ज होगी छूमंतर

[ad_1]

हाइलाइट्स

देसी घी को आयुर्वेद में पेट साफ करने में रामबाण माना गया है.
रात को दूध में मुनक्का उबालकर खाने से पेट साफ हो सकता है.

Best Remedy To Clean Stomach: स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए रोजाना सुबह-सुबह पेट साफ होना बेहद जरूरी है. हालांकि आज के जमाने में बड़ी तादाद में लोगों का पेट साफ नहीं हो रहा है और वे कब्ज के मरीज बन चुके हैं. कई लोगों को कब्ज की समस्या सालों तक रहती है और उनके पेट में गंदगी जमा हो जाती है. इससे बवासीर, भगंदर और कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए लोगों को कब्ज से छुटकारा पाने की कोशिश करनी चाहिए. इसे लेकर लापरवाही करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम के मुताबिक बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खान-पान, कम पानी पीना और फाइबर की कमी होने से कब्ज की समस्या हो जाती है. अगर किसी व्यक्ति को लगातार 3 महीने तक कब्ज रहती है तो इसे क्रोनिक कॉन्स्टिपेशन माना जाता है. ऐसे में लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और डॉक्टर से संपर्क कर सही इलाज करवाना चाहिए. आयुर्वेद में कब्ज से छुटकारा दिलाने के कई रामबाण इलाज हैं.

डॉ. सरोज गौतम के अनुसार देसी घी कब्ज से छुटकारा दिलाने में चमत्कारी साबित हो सकता है. आयुर्वेद में देसी घी को पेट साफ करने वाला माना गया है. देसी घी में कई औषधीय गुण होते हैं, जो पेट में जाकर सालों से जमा गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं. इसका सही तरीके से सेवन करने से पेट के कोने-कोने में जमी गंदगी चुटकियों में साफ हो सकती है. इसके अलावा मुनक्का का सेवन करने से भी लोगों का पेट साफ हो सकता है. ये चीजें पेट साफ करने में दवा से ज्यादा असरदार होती हैं.

आयुर्वेद एक्सपर्ट की मानें तो पेट साफ करने के लिए लोगों को सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच देसी घी डालकर पीना चाहिए. इसके बाद करीब 15-20 मिनट वॉक करनी चाहिए और फिर टॉयलेट जाना चाहिए. कुछ सप्ताह तक लगातार ऐसा करने से लोगों को पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. दरअसल देसी घी में पाए जाने वाले औषधीय तत्व बाउल मूवमेंट बेहतर बनाते हैं और हमारी आंतों में जमी गंदगी को साफ कर देते हैं. लोग अपने खाने में भी देसी घी डालकर खा सकते हैं.

आयुर्वेद में मुनक्का का सेवन करना भी पेट साफ करने में बेहद असरदार माना गया है. इसके लिए लोग रोज रात को 5-10 मुनक्का लेकर दूध में डालकर उबाल लें. इसके बाद मुनक्का को दूध के साथ चबाकर खाएं. ऐसा करने से उनका पाचन तंत्र बेहतर होगा और सुबह पेट अच्छी तरह साफ हो जाएगा. पेट साफ करने के लिए लोगों को खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए. प्रतिदिन तीन से चार लीटर गुनगुना पानी पीना चाहिए. रोजाना पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और सुबह शाम वॉक करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर 1 घंटा करें यह काम, जिंदगी में कभी नहीं बनेंगे मरीज ! दिल और दिमाग हो जाएगा बाग-बाग

यह भी पढे़ं- सेहत के लिए फ्रूट जूस ज्यादा फायदेमंद या वेजिटेबल जूस? डाइटिशियन से जानें हकीकत, हमेशा रहेंगे हेल्दी

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *