DMCA.com Protection Status साइलेंट किलर है यह जहरीली हवा, 5 संकेत दिखें तो समझिए आप फंस गए हैं बीमारियों के चंगुल में, तुरंत दौड़ें डॉक्टर के पास – News Market

साइलेंट किलर है यह जहरीली हवा, 5 संकेत दिखें तो समझिए आप फंस गए हैं बीमारियों के चंगुल में, तुरंत दौड़ें डॉक्टर के पास

साइलेंट किलर है यह जहरीली हवा, 5 संकेत दिखें तो समझिए आप फंस गए हैं बीमारियों के चंगुल में, तुरंत दौड़ें डॉक्टर के पास

[ad_1]

Silent Killer Air Pollution: दिल्ली और एनसीआर जहरीली हवा की चादर से लिपट गई है. दिन में भी लोगों को बाहर सांस लेने में मुश्किल हो रही है. इस जहरीली हवा के कारण सांस संबंधित कई बीमारियों का खतरा तो बढ़ ही गया है, साथ ही स्किन और हार्ट से संबंधित परेशानियों का संकट भी खड़ा हो गया है. डॉक्टरों ने हिदायत दी है कि यदि आप बाहर बिना शरीर को ढके निकलते हैं तो इससे न सिर्फ लंग्स की दिक्कत होगी बल्कि स्किन को लेकर भी भारी परेशानी हो सकती है. यहां तक कि ज्यादा एक्सपोजर से स्किन कैंसर भी हो सकता है. ऐसे में अगर शरीर में कुछ संकेत दिखें तो तुरंत डॉक्टर के पास दौड़ना चाहिए क्योंकि लापरवाही किसी घातक बीमारी की वजह बन सकती है.

इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

1. लगातार कफ-टीओआई की खबर के मुताबिक यदि इन दिनों में आपको लगातार कफ परेशान कर रहा है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हो सकता है कि जहरीली हवा का असर आप पर हो चुका हो. लगातार कफ की वजह लंग्स में हैवी मैटल का घुसना हो सकता है. यानी एक तरह से आपके फेफड़े में जहरीला रसायन घुस चुका है जो लंग्स को छलनी कर सकता है.

2. सांस लेने में दिक्कत-यदि आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो इसका मतलब है कि हैवी मेटल का असर आपके शरीर में होने लगा है. सांस लेने में दिक्कत, दम फूलना जैसे लक्षण सामान्य नहीं है इस मौसम में. दरअसल, लंग्स में जहरीली रसायन घुस जाते हैं जो वायु मार्ग में बाधा बनने लगते हैं. इससे ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित होती है.

3. सांस लेने में घरघराहट-सांस लेते समय यदि घरघराहट की आवाज आ रही हो, तो इसे भी मामूली न समझें. इसका मतलब है कि प्रदूषण से निकले जहरीले कण ने फेफड़े में सूजन कर दी है. इस कारण बोलते समय आवाज में सीटी की तरह आवाज आती है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

4. आंखों से पानी और खुजली-इस खराब हवा में आंखों से पानी आना सामान्य बात है लेकिन अगर लगातार आंखों से पानी आ रहा है और इसके साथ ही आंखों से पानी भी बहुत आ रहा है, आंखों में जलन दे रही है तो समझिए एयर पॉल्यूशन का गंभीर असर हो चुका है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

5. स्किन में खुजली और चकत्ते-यदि प्रदूषण के दौरान स्किन में बहुत ज्यादा खुजली हो रही है, स्किन पर दानें या चकत्ते निकलने लगे हैं, स्किन का कलर बदलने लगा है या स्किन पर खून की धब्बे की तरह निकल गए हैं तो इसका मतलब है कि प्रदूषण का खराब असर आपकी स्किन पर हो गया है. तुरंत डॉक्टर से दिखाएं.

इसे भी पढ़ें-प्रकृति का वरदान है ये दुर्लभ पौधा, पत्तियों में एंटी-डायबेटिक गुण, 5 बड़ी बीमारियों के लिए रामबाण

इसे भी पढ़ें-5 तरह की स्मूदी आंत की गंदगी को निचोड़कर करेगी बाहर, एक दिन में एक का करें सेवन, दो दिनों में दिखेगा फर्क

Tags: Air pollution, Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *