DMCA.com Protection Status सहवाग जैसी बैटिंग, तेज दोहरा शतक की लिस्ट में आया नाम, पर नहीं टूटा रवि शास्त्री का रिकॉर्ड, चयनकर्ताओं की बढ़ाई टेंशन – News Market

सहवाग जैसी बैटिंग, तेज दोहरा शतक की लिस्ट में आया नाम, पर नहीं टूटा रवि शास्त्री का रिकॉर्ड, चयनकर्ताओं की बढ़ाई टेंशन

सहवाग जैसी बैटिंग, तेज दोहरा शतक की लिस्ट में आया नाम, पर नहीं टूटा रवि शास्त्री का रिकॉर्ड, चयनकर्ताओं की बढ़ाई टेंशन

[ad_1]

नई दिल्ली. टी20 क्रिकेट के इस दौर में तेज बल्लेबाजी अब कोई अनोखी बात नहीं रह गई है. हर टी20 या वनडे टीम में ऐसे बैटर मिल जाएंगे तो अक्सर 60-70 गेंद पर शतक ठोक देते हैं. लेकिन टेस्ट मैच या फर्स्टक्लास क्रिकेट में भी टी20 के अंदाज में बैटिंग करने वाले अब भी उंगलियों में गिने जा सकते हैं. यही वजह है कि जब राहुल सिंह ने फर्स्टक्लास में तूफानी अंदाज में दोहरा शतक बनाया तो सारे खेल जगत में उनकी चर्चा शुरू हो गई. कोई शक नहीं अगर चयनकर्ताओं का ध्यान भी राहुल की इस खूबसूरत पारी पर गया हो.

28 साल के राहुल सिंह हैदराबाद के लिए खेलते हैं. उनकी टीम पिछले सीजन में खराब खेलकर एलीट ग्रुप से प्लेट ग्रुप में पहुंच चुकी है. ऐसे में चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिए अक्सर खिलाड़ी को सामान्य से बेहतर प्रदर्शन करना पड़ता है. हैदराबाद के राहुल सिंह ने नगालैंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में यही काम किया.

मौके को दोनों हाथों से लपका
राहुल सिंह को हैदराबाद-नगालैंड मैच के पहले ही दिन तीसरे ओवर में बैटिंग के लिए उतरना पड़ा क्योंकि ओपनर रोहित रायुडू 2 रन बनाकर आउट हो गए. मौका दबाव का था, लेकिन राहुल सिंह ने इसे मौके की तरह लपका. उन्होंने वीरेंद्र सहवाग की शैली में नई गेंद पर ही तब प्रहार करना शुरू कर दिया, जब अक्सर बैटर्स को धीरज रखकर गेंद छोड़ने की सलाह दी जाती है. राहुल का यह अंदाज नगालैंड पर बहुत भारी पड़ा और देखते ही देखते रनों का पहाड़ खड़ा हो गया. नगालैंड ने 76.5 ओवर बैटिंग कर ही अपनी पारी घोषित कर दी. हैदराबाद ने जब पारी घोषित की तब उसका स्कोर 5 विकेट पर 474 रन हो चुका था.

143 गेंद पर 214 रन ठोके
नगालैंड के इस विशाल स्कोर में राहुल सिंह के 214 रन भी शामिल थे, जो उन्होंने महज 143 गेंद पर बनाए थे. इसके साथ ही राहुल फर्स्टक्लास क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय बन गए. क्रिकइन्फो के मुताबिक सबसे तेज दोहरा शतक का भारतीय रिकॉर्ड रवि शास्त्री के नाम है, जिन्होंने 1985 में बड़ौदा के खिलाफ 123 गेंद पर 200 ठोक दिए थे. मुंबई (बॉम्बे) की ओर से उतरे रवि शास्त्री ने तब अपनी पारी में 13 छक्के और 13 चौके जमाए थे. जबकि राहुल ने 5 जनवरी को खेले गए मुकाबले में अपनी 214 रन (257 गेंद) की पारी में 23 चौके और 9 छक्के जड़े.

राहुल सिंह ने अब तक 44 फर्स्टक्लास, 56 लिस्ट ए और 49 टी20 मैच खेले हैं. फर्स्टक्लास मैचों में उन्होंने 44.23 की औसत से 3141 रन बनाए हैं. 214 रन का उनका सर्वोच्च स्कोर है. लिस्ट ए मैचों में राहुल ने 39.12 की औसत से 1878 रन बनाए हैं. उनका बेस्ट स्कोर 158 रन है. इसी तरह लिस्ट में उन्होंने 27.18 की औसत से 1033 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट वनड

Tags: Hyderabad, Number Game, Ranji Trophy, Ravi shastri

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *