DMCA.com Protection Status सर्दी में ठंडे पानी से करते हैं स्नान तो हो जाएं सावधान! डॉक्टर की इस सलाह पर दें ध्यान…नहीं तो होगी परेशानी – News Market

सर्दी में ठंडे पानी से करते हैं स्नान तो हो जाएं सावधान! डॉक्टर की इस सलाह पर दें ध्यान…नहीं तो होगी परेशानी

सर्दी में ठंडे पानी से करते हैं स्नान तो हो जाएं सावधान! डॉक्टर की इस सलाह पर दें ध्यान...नहीं तो होगी परेशानी

[ad_1]

मनीष कुमार/कटिहार : ठंड और शीतलहरी के चलते लोग परेशान हैं. भीषण ठंड में कई बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना जरूरी है. खासकर अगर ठंड में नियमित तौर पर स्नान करने की आदत है तो थोड़ा संभल जाइए. इस ठंड में स्नान करने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें, क्योंकि इससे कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. कटिहार के मशहूर जनरल फिजिशियन डॉ. लक्ष्मण कुमार ने बताया कि ठंड के मौसम में स्नान करने के लिए सावर का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि बाल्टी में गुनगुना पानी लेकर ही स्नान करें.

ठंड में नहाने के दौरान गुनगुने पानी का करें प्रयोग
डॉ. लक्ष्मण कुमार ने बताया कि इस ठंड में ठंडे पानी से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. खासकर जो इस भीषण ठंड में भी नियमित तौर पर सुबह स्नान करते हैं, उन्हें सावधानी बरतने की जरूरत है. शरीर पर पानी डालने से पहले पैरों पर पानी डालना चाहिए. जिससे मस्तिष्क तक पानी के तापमान का संकेत पहुंच जाए और शरीर का तापमान उसी के आधार पर व्यवस्थित हो सके.

डॉ. लक्ष्मण कुमार ने बताया कि ठंड के मौसम में सिर पर पहले पानी नहीं डालना चाहिए, क्योंकि इससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. खासकर सिर पर ठंडा पानी डालने से बॉडी का टेंपरेचर घट जाता है और ब्रेन हेमरेज की संभावना बढ़ जाती है.

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को सावधानी बरतने की है जरूरत
डॉ. लक्ष्मण कुमार ने बताया कि जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है तो उन्हें इस तरह की सावधानी पर और गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि अक्सर ठंड में पानी से नहाते समय कई तरह की परेशानी सामने आती है और कई तरह की अप्रिय घटना भी घटना की संभावना बन जाती है. इसलिए स्नान करते समय इस भीषण ठंड में हमेशा गुनगुना पानी का इस्तेमाल करना चाहिए और उसी से स्नान करना चाहिए.

डॉ. लक्ष्मण कुमार ने बताया कि अगर ठंडे पानी से स्नान करते समय किसी भी तरह की परेशानी होती है तो घरेलू उपचार के बाद तुरंत स्थानीय चिकित्सक से मिलकर सलाह लें और उस पर अमल हरहाल में अमल में लाने की जरूरत है.

Tags: Bihar News, Health, Katihar news, Life, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *