DMCA.com Protection Status सर्दियों में भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को होता है नुकसान, जानें डॉक्टर की सलाह – News Market

सर्दियों में भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को होता है नुकसान, जानें डॉक्टर की सलाह

सर्दियों में भूलकर भी न करें ये गलतियां, सेहत को होता है नुकसान, जानें डॉक्टर की सलाह

[ad_1]

अरशद खान/देहरादून.ठंड का सीजन आते ही मौसमी बीमारियां हमारे शरीर में प्रवेश करने लग जाती हैं. इसका मुख्य कारण या तो हमारा ठंड से बचाव न करना होता है या फिर हमारा खानपान. अमूमन कई लोग सर्दियों में कुछ गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से पूरे सीजन हमें बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए सीजन में फ्लू इन्फेक्शन व इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए इन बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. Local 18 से बातचीत में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कार्यरत आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रेरणा गुसाईं कहती हैं कि सर्दियों में कुछ चीजों का विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है, जिससे हमारी सेहत को कोई नुकसान न पहुंचे. हमें सर्दियों में गर्म खाना खाना चाहिए, गुनगुना पानी पीना चाहिए, वहीं ज्यादा तेज गर्म पानी से न तो नहाएं और न ही ज्यादा गर्म पानी का सेवन करें.

अधिक भोजन करने से बचें

डॉक्टर प्रेरणा गुसाईं के मुताबिक सर्दियों में ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए. भोजन उतनी ही मात्रा में करें जिससे कि आपकी भूख मिट जाए. जबरदस्ती ज्यादा भोजन खाने से आपकी तबियत खराब हो सकती है. इन दिनों हरी सब्जियां और फलों का सेवन करना चाहिए.

अधिक चाय पीने से बचें

सर्दियों में अक्सर हमें चाय की लत लग जाती है क्योंकि यह गर्म होती है और हम ठंड भगाने के लिए चाय का उपयोग बार-बार करते हैं, लेकिन अधिक चाय और कॉफी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए सीमित मात्रा में चाय व कॉफी लें.

एक्सरसाइज करना न छोड़ें

उन्होंने कहा कि सर्दियों में अक्सर अक्सर हम आलस का शिकार हो जाते हैं लेकिन हमें सर्दियों में आलस को अपने से दूर रखना ही होगा. सर्दियों में यदि आप जिम नहीं जा रहे हैं, तो घर पर ही एक्सरसाइज या योग कर सकते हैं. घर पर आप प्राणायाम, कपालभाती कर सकते हैं. यह आपको सर्दी से बचाने में मदद करता है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *