DMCA.com Protection Status सर्दियों में किए ये आसान से योगासन तो आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमारियां, देखें Video – News Market

सर्दियों में किए ये आसान से योगासन तो आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमारियां, देखें Video

सर्दियों में किए ये आसान से योगासन तो आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमारियां, देखें Video

[ad_1]

हिमांशु जोशी/ पिथौरागढ़. रोगों से बचे रहने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है. आज भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों में योग को अपनाया गया है. योग के तमाम आसन हैं, जिनका अपना अलग-अलग फायदा शरीर को मिलता है. यही वजह है कि लगातार योग करने से व्यक्ति का शरीर निरोगी रहता है, बीमारियां शरीर को छू भी नहीं पाती हैं. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया जाए, तो शरीर की तमाम बीमारियां दूर भी हो जाती हैं.

सर्दियों में शरीर को निरोगी रखने के आसान योगासन

आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान योग के आसन बताने जा रहे हैं, जिससे आप सर्दियों में भी अपने आप को फिट रख सकते हैं. योगासन और उससे होने वाले फायदे के लिए ‘लोकल 18’ ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ निवासी योगाचार्य विजय प्रकाश जोशी से बात की. उन्होंने योग के आसन हमें करके दिखाए और इसके साथ ही उनसे होने वाले फायदों के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि योग शुरू करने से पहले प्राणायाम जरूरी होता है, जिससे शरीर में गर्माहट आती है. सर्दियों के समय में सबसे पहले शुरुआत होती है भरस्तिका प्राणायाम से, उसके बाद आता है दूसरा प्राणायाम सूर्यभेदी, उसके बाद आता है कपालभाति, जो नाक के छिद्रों को पूरी तरह साफ करके शरीर में नई ऊर्जा का संचार करता है. फिर शुरू होते हैं योग के आसन. सबसे पहले तड़ा आसन किया जाता है, जिसमें अपने शरीर को ऊपर की ओर खींचना होता है. फिर बारी आती है अर्धमकसेन्द्र आसन की, जिसे बैठकर किया जाता है. फिर बारी आती है शीर्षासन या स्वरगांग आसन की. इसके बाद नंबर आता है भुजंग आसन की, जिसे पीठ के बल किया जाता है. फिर बारी आती है पवनमुक्तासन की. (इन सभी आसनों को करने के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को पूरा देखें.)

आयुर्वेद और योग से जुड़ी जानकारी के लिए कर सकते हैं संपर्क

विजय प्रकाश जोशी ने कहा किइन सभी योगासनों से आप सर्दियों में अनेक बीमारियों से लड़ सकते हैं, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं, तो वहीं अनेक रोगों के विकार को दूर करने में सहायक होते हैं. योगाचार्य विजय प्रकाश जोशी का पिथौरागढ़ में अपना योग सेंटर है, साथ ही यहां आयुर्वेद पद्धति से लोगों का इलाज भी किया जाता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप योगाचार्य से उनके फोन नंबर 9917712188 पर संपर्क भी कर सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Local18, Uttarakhand news, Yoga

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *