DMCA.com Protection Status सबसे पावरफुल इम्यूनिटी बूस्टर है यह छुटकू फल, लिवर की गंदगी निकाल फेंकेगा बाहर – News Market

सबसे पावरफुल इम्यूनिटी बूस्टर है यह छुटकू फल, लिवर की गंदगी निकाल फेंकेगा बाहर

सबसे पावरफुल इम्यूनिटी बूस्टर है यह छुटकू फल, लिवर की गंदगी निकाल फेंकेगा बाहर

[ad_1]

हाइलाइट्स

आंवला का सेवन करने से पेट की समस्याओं से भी राहत मिल सकती है.
कई रिसर्च में पता चला है कि आंवला हार्ट की परेशानियों से बचा सकता है.

Amla Health Benefits: गर्मियों के मौसम में सेहत को बेहतर बनाए रखना चैलेंजिंग टास्क होता है. इस मौसम में खाने-पीने से लेकर घूमने-फिरने के दौरान भी सेहत का खास खयाल रखने की जरूरत पड़ती है. गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक छोटा सा हरा फल इस मौसम में सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है. यह फल आंवला है. आंवला स्वाद में बेहद खट्टा होता है, लेकिन सेहत के लिए उतना ही ज्यादा लाभकारी होता है. नियमित रूप से आंवला का सेवन किया जाए, तो कई खतरनाक बीमारियों से निजात मिल सकती है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार आंवला में विटामिन सी समेत पोषक तत्वों की भरमार होती है, जिसकी वजह से इसे इम्यूनिटी बूस्टर माना जा सकता है. आंवला का जूस पीने से भी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त किया जा सकता है. आंवला का सेवन मुरब्बा बनाकर भी कर सकते हैं. आंवला सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में असरदार हो सकता है. कई रिसर्च में यह बात पता चली है कि आंवला का जूस लिवर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. आंवला के जूस में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो लिवर को डीटॉक्स कर उसमें जमी गंदगी को बाहर निकाल फेंकते हैं.

कई शोध में यह बात सामने आई है कि नियमित रूप से आंवला का सेवन करने या आंवला का जूस पीने से लिवर की सूजन कम हो सकती है. इससे लोगों को लिवर हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. आंवला को गर्मियों के मौसम में पेट की सेहत के लिए वरदान माना जा सकता है. आंवला का जूस डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त कर सकता है. पाचन संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को आंवला का जूस जरूर पीना चाहिए. यह जूस ब्लॉटिंग, अपच, गैस जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर हो सकता है. आंवला का मुरब्बा बनाकर खाने से भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं.

आंवला का जूस हार्ट हेल्थ के लिए वरदान माना जा सकता है. यह जूस कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर में जाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. साथ ही हार्ट डिजीज से बचाव कर सेहत को दुरुस्त कर सकता है. इसके अलावा आंवला का सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. हालांकि हार्ट डिजीज के मरीज आंवला का जूस पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इसके अलावा गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रोज कितना पानी पीना चाहिए? डॉक्टर ने बताई सही मात्रा, जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे, वरना होंगे परेशान

यह भी पढ़ें- जिंदगी को रंगीन बना देंगे ये 5 तरीके, मिनटों में हैप्पी हॉर्मोन्स होंगे बूस्ट, हर कोई पूछेगा खुशी की वजह

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *