DMCA.com Protection Status संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये पौधा, बदन दर्द से लेकर बुखार हर मुश्किल घड़ी में दे राहत, जानें खासियत – News Market

संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये पौधा, बदन दर्द से लेकर बुखार हर मुश्किल घड़ी में दे राहत, जानें खासियत

संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये पौधा, बदन दर्द से लेकर बुखार हर मुश्किल घड़ी में दे राहत, जानें खासियत

[ad_1]

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: धरती पर उगने वाला यह पौधा किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है. जहां पर्यावरण को शुद्ध करता है तो वहीं प्रदूषण को खत्म करने की ताकत भी रखता है. इसको लोग घरों के बाहर लगते हैं. इसके अंदर जहरीले गैसों को प्रभावहीन करने की क्षमता होती है. इसके साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी हैं. इसके अलग-अलग प्रयोग करने के तरीके हैं जिसके माध्यम से कई गंभीर बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती हैं.

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह बताती हैं कि इसके कई वैरायटी होते हैं. यह पौधा बहुत ही गुणकारी होता है. आयुर्वेद पद्धति के अनुसार इसके कई औषधीय गुण हैं. वहीं पर्यावरणविद् डॉ. गणेश पाठक ने कहा कि इसके अंदर पर्यावरण को शुद्ध और प्रदूषण को खत्म करने की अनोखी ताकत होती है.

ये है इस औषधीय पौधे का कमाल
डॉ. प्रियंका सिंह बताती है कि इक्सोरा चिनेंसिस नामक पौधा काफी गुणकारी होता है. इसके कई वैरायटी होती है. इसका प्रयोग आजकल लोग पर्यावरण प्रदूषण को खत्म करने के लिए कर रहे हैं. यह कार्बन को ऑब्जर्व करता है. बड़ी-बड़ी कंपनियां बड़े-बड़े शहरों में भी प्रदूषण के लिए इस पौधे का खास करके प्रयोग करती है.

कई बीमारियों को रखे दूर
इसके औषधीय गुण काफी हैं. इसका काढ़ा बदन में दर्द, बुखार, पेट की समस्या और ब्लीडिंग को रोकता है. इसके जो फूल होते हैं उसको पीस कर लगाने से आंखों की लालिमा ठीक हो जाती है. इसके जड़ का कल्प बनाकर लगाने से पुराने से पुराने अल्सर ठीक हो जाते हैं. इसके जड़ का ही काढ़ा बनाकर पीने से मुंह के अल्सर खत्म हो जाते हैं. यह जहरीली गैसों को भी प्रभावहीन बनाने की क्षमता रखता है. इसका प्रयोग बिना चिकित्सक के परामर्श नहीं करना चाहिए. इसका सही डोज एक आयुर्वेद चिकित्सक ही उम्र, वजन और बीमारी के आधार पर निर्धारित कर सकता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *