DMCA.com Protection Status संगीत के साथ रोज करें मेडिटेशन, सेहत को होंगे 4 चमत्कारी लाभ, तनाव होगा दूर, नींद भी होगी ठीक – News Market

संगीत के साथ रोज करें मेडिटेशन, सेहत को होंगे 4 चमत्कारी लाभ, तनाव होगा दूर, नींद भी होगी ठीक

संगीत के साथ रोज करें मेडिटेशन, सेहत को होंगे 4 चमत्कारी लाभ, तनाव होगा दूर, नींद भी होगी ठीक

[ad_1]

हाइलाइट्स

मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए मेडिटेशन बेहद जरूरी है.
किसी को चॉकलेट मेडिटेशन पसंद है, तो कोई योग का सहारा लेता है.
नियमित मेडिटेशन करने के साथ म्यूजिक सुनने से तनाव दूर होता है.

Benefits of Music meditation: मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए मेडिटेशन बेहद जरूरी है. हालांकि इसको करने के लिए कई अलग-अलग तकनीक भी हैं. किसी को चॉकलेट मेडिटेशन पसंद होता है, तो कोई मेडिटेशन के लिए योग का सहारा लेता है. वहीं, आजकल ज्यादातर लोग मेडिटेशन के लिए म्यूजिक का सहारा ले रहे हैं. इस तरह का मेडिटेशन करने से तनाव से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही नींद की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है. आइए जानते हैं मेडिटेशन करते हुए संगीत सुनने के जबरदस्त लाभ.

मेडिटेशन के साथ संगीत सुनने के चमत्कारी लाभ

तनाव कम करे: हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, तनाव दूर करने के लिए म्यूजिक मेडिटेशन एक बेहतर ऑप्शन है. दरअसल, तनाव व्यक्ति के दिमाग में होने वाले हार्मोनल बदलाव का परिणाम है. उन हार्मोन्स में कोर्टिसोल, एंडॉर्फिन, प्रोलाक्टिन मुख्य हैं. इन बदलाव के चलते ही व्यक्ति तनाव ग्रस्त हो जाता है. ऐसे में आप मेडिटेशन के साथ संगीत का प्रयोग कर सकते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति के अंदर तनाव से संबंधित हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है.

बौद्धिक क्षमता में सुधार: मेडिटेशन करते हुए संगीत सुनने से बौद्धिक क्षमता में सुधार और ध्यान लगाने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है. माना जाता है कि, मेडिटेशन को तब तक सफल नहीं माना जा सकता है, जब तक व्यक्ति पूरी तरह से इनमें तल्लीन न हो जाए. ऐसे में यदि आप मेडिटेशन के दौरान संगीत सुनते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है. हालांकि इसको नियमित करना बेहद जरूरी है.

भावनाएं नियंत्रित होंगी: मेडिटेशन करते हुए संगीत सुनने से भावनाएं नियंत्रित होती हैं. दरअसल, कई बार जब हम भावनात्मक रूप परेशान होते हैं और दिमाग में भावनात्मक उथल-पुथल चलती रहती है. इस अवस्था में व्यक्ति को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में मेडिटेशन के साथ संगीत का होना एक बेहतर विकल्प है. संगीत आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है और दिमाग के उन हिस्सों में होने वाले रासायनिक उतार-चढ़ाव को संतुलित करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें:  दूध 1 महीना न पिएं तो क्या होगा? शरीर में किन चीजों की हो जाएगी कमी, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसका विकल्प

नींद की गुणवत्ता सुधारे: बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें नींद संबंधित समस्याएं होती हैं. ऐसा सीधे तौर पर व्यक्ति का मानसिक रूप से स्वस्थ न होने की वजह से होती है. यदि किसी में नींद की गुणवत्ता ठीक नहीं है तो वह अनिद्रा का भी शिकार हो सकता है. इस परेशानी से बचने के लिए मेडिटेशन के साथ म्यूजिक सुनना बेहतर विकल्प है. नियमित ऐसा करने से आप चैन की नींद ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से क्या होगा? किन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डॉक्टर से जानें 5 चमत्कारी लाभ

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Yoga

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *