DMCA.com Protection Status शुगर, कब्ज और मोटापा के लिए रामबाण है ये फल, कैंसर जैसी बड़ी बीमारी में भी कारगर! – News Market

शुगर, कब्ज और मोटापा के लिए रामबाण है ये फल, कैंसर जैसी बड़ी बीमारी में भी कारगर!

शुगर, कब्ज और मोटापा के लिए रामबाण है ये फल, कैंसर जैसी बड़ी बीमारी में भी कारगर!

[ad_1]

अर्पित बड़कुल/दमोह: मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में अमरूद का पेड़ आसानी से मिल जाता है, जिसका सेवन करने के कई फायदे हैं. आयुर्वेद की माने तो अमरूद में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिससे आपकी बॉडी मजबूत होती है, इसमें मौजूद मिनरल और विटामिन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर अमरूद पोषक तत्वों से भरपूर फल है.

अमरूद न केवल फल के रूप में लाभदायक है, बल्कि इसके पत्ते शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इसका प्रतिदिन सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. यह फल डायबिटीज,  वजन कम करना और बॉडी को तंदुरुस्त करने में फायदेमंद हैं.

विटामिनों से भरपूर है यह फल
अमरूद मस्तिष्क को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक विटामिन अमरुद में पाए जा सकते हैं. इनमें विटामिन b3 और विटामिन बी 6 होते हैं, जो मस्तिष्क में ब्लड सरकुलेशन में सुधार करते हैं और आपकी नसों को आराम देते हैं. इसमें कॉपर की मात्रा भी होती है. जो हार्मोन के उत्पादन और अवशोषण के लिए जरूरी है.

कैंसर के खतरे को करता है कम
साथ ही थायराइड ग्लैंड को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है. इसमें लाइकोपिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट के चलते फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रहते हैं. इससे कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा काफी कम होता है.

बॉडी में ग्लूकोज को करता है बैलेंस
आयुर्वेदिक डॉ दीप्ति नामदेव ने बताया कि वैसे तो अमरूद खाना सभी को पसंद है. लेकिन लोग इसके उपयोग को नहीं जानते हैं. डायबिटीज के रोगियों के लिए अमरुद एक बेहतरीन फल साबित हो सकता है. यह फाइबर से भरपूर होता है और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम है. यह दोनों गुण रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है.

इम्यूनिटी बूस्ट करता है ये फल
इसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो त्वचा को झुर्रियों से बचाते हैं. जिससे आप जवान दिख सकते हैं. अमरूद खाने से बुढ़ापा देर से आता है. कब्ज की समस्या में अमरुद से काफी फायदा पहुंच सकता है. इसके अलावा विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें विटामिन सी का भंडार पाया जाता है. इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

Tags: Damoh News, Health benefit, Local18, Madhya pradesh news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *