DMCA.com Protection Status शुगर कंट्रोल करने में छूट रहे हैं पसीने, तुरंत अपनाएं 5 तरीके, डायबिटीज पर लगेगी लगाम – News Market

शुगर कंट्रोल करने में छूट रहे हैं पसीने, तुरंत अपनाएं 5 तरीके, डायबिटीज पर लगेगी लगाम

शुगर कंट्रोल करने में छूट रहे हैं पसीने, तुरंत अपनाएं 5 तरीके, डायबिटीज पर लगेगी लगाम

[ad_1]

हाइलाइट्स

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जमकर सब्जियां और फल खाने चाहिए.
डायबिटीज काबू करने के लिए लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

Natural ways To Reduce Blood Sugar: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जिसमें व्यक्ति के शरीर का ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल हो जाता है. इसे कंट्रोल करने के लिए लोगों को दवा और इंसुलिन का सहारा लेना पड़ता है. शुगर लेवल सामान्य से काफी ज्यादा रहे, तो यह शरीर के सभी अंगों को डैमेज करना शुरू कर देता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को हर हाल में शुगर लेवल कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर शुगर के मरीजों को नियमित रूप से दवा लेनी पड़ती है, लेकिन सिर्फ दवा लेकर आप इस समस्या को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं. दवा के साथ आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक शुगर के मरीजों को नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ती है और आपकी मांसपेशियों को गति के लिए ब्लड शुगर का उपयोग करने में मदद मिलती है. इस तरह ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है और डायबिटीज के मरीजों को काफी राहत मिलती है. हालांकि जिन लोगों के यूरिन में कीटोन्स की मात्रा होती है, उन्हें एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. ऐसे लोग डॉक्टर की सलाह लेकर वॉक कर सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण होता है. खाने-पीने में लापरवाही करने से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. शुगर कंट्रोल करने के लिए मरीजों को मीठा खाने से बचना चाहिए. कार्ब्स का इनटेक कम कर देना चाहिए. आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले कार्ब्स को ग्लूकोज में तोड़ देता है, जिससे आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसके अलावा फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. फल, सब्जी, दाल और साबुत अनाज में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है.

शुगर के मरीजों को हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. हाइड्रेटेड रहने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. हालांकि डायबिटीज के मरीजों को हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी ही पीना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा और अन्य शुगरी ड्रिंक्स का सेवन भूलकर भी न करें. इनमें हाई शुगर और हाई कैलोरी होती है, जिससे शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खूब पानी पिएं और शुगरी ड्रिंक्स को पूरी तरह अवॉइड करें.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए और ज्यादा शुगर व ज्यादा नमक वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा नियमित रूप से कम से कम दो बार अपना ब्लड शुगर जरूर मॉनिटर करें. शुगर लेवल की मॉनिटरिंग बेहद जरूरी है. एक्सरसाइज या योग जैसी एक्टिविटीज के जरिए अपने स्ट्रेस को मैनेज करने की कोशिश करें. तनाव कम करने से आपको ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. अगर किसी तरह की समस्या हो, तो डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- विटामिन D लेने के लिए रोज कितनी देर धूप में बैठना चाहिए? कौन सा टाइम है बेस्ट, यहां जानें हकीकत

यह भी पढे़ं- यूरिक एसिड का मिट जाएगा नामोनिशान ! आज से ही शुरू कर दें ये 3 काम, गाउट की टेंशन होगी दूर

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *