DMCA.com Protection Status शिशु के निकलने वाले हैं दूध के दांत? परेशान कर सकता दर्द, दस्त और बुखार, पहले ही कर लें ये 5 उपाय, नहीं होगी तकलीफ – News Market

शिशु के निकलने वाले हैं दूध के दांत? परेशान कर सकता दर्द, दस्त और बुखार, पहले ही कर लें ये 5 उपाय, नहीं होगी तकलीफ

शिशु के निकलने वाले हैं दूध के दांत? परेशान कर सकता दर्द, दस्त और बुखार, पहले ही कर लें ये 5 उपाय, नहीं होगी तकलीफ

[ad_1]

Home Remedies For Teething in Babies: जन्म के करीब 6 माह बाद शिशु के दांत निकलने शुरू हो जाते हैं. ये समय उनके लिए बेहद तकलीफदेय होता है. क्योंकि, इस दौरान शिशु असाहनीय दर्द, खुजली, जलन, दस्त और बुखार जैसी परेशानियों से गुजरता है. इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए मां-बाप तमाम उपाय करते हैं. वहीं, डॉक्टर बच्चों को कैल्शियम और विटामिन डी 3 जैसी चीजें खिलाने की सलाह देते हैं. लेकिन, हकीकत ये है कि शिशु के दांत निकलते समय उनकी सही से देखभाल की जाए तो इस दर्द को कम किया जा सकता है. इसके लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय कर सकते हैं. इन उपायों से शिशु को होने वाली तकलीफ से बचाया जा सकता है. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. कैलाश सोनी से जानते हैं इन उपायों के बारे में–

01

Canva

मालिश करें: डॉ. कैलाश सोनी बताते हैं कि,  दांत निकलने के दौरान शिशु को दर्द से राहत दिलाने के लिए आप उसके मसूड़े की मालिश कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें. फिर उंगली पर कोई साफ कपड़ा लपेट कर बच्चे के मसूड़े की हल्के हाथों से मालिश करें. ऐसा करने से उसे काफी आराम मिलेगा.  (Image- Canva)

02

Canva

शिशु को सोने दें: डॉ. कैलाश सोनी के मुताबिक, दांत निकलने के दौरान बच्चों को काफी दर्द होता है, जिसकी वजह से वह बहुत रोते हैं और ठीक से सो भी नहीं पाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि अगर बच्चा सो रहा हो, तो उसे जगाए नहीं. बच्चा जितना ज्यादा सोएगा, उतना ही उसे दर्द से आराम मिलेगा. नींद पूरी होने पर बच्चा खुश भी रहेगा.  (Image- Canva)

03

Canva

तरल पदार्थ पिलाएं: डॉक्टर के मुताबिक, जब बच्चों के दांत आते हैं, तो उन्हें दर्द, बुखार और दस्त जैसी समस्याएं होती हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है बच्चे के शरीर में पानी की कमी होना. ऐसे में ध्यान रहे कि बच्चे में किसी स्थिति में पानी कमी न होने पाए. इसके लिए, बच्चे को अधिक से अधिक तरल पदार्थ दें. आप बच्चे को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में नारियल पानी भी पिला सकते हैं.  (Image- Canva)

04

Canva

शहद चटाएं: एक्सपर्ट के मुताबिक, बच्चों के दांत निकलने के दौरान उन्हें शहद चटाना चाहिए. शहद में एंटी बैक्टिरियल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं. शहद चटाने से शिशु को दर्द और सूजन से भी राहत मिलती है. दिन में दो से तीन बार शिशु की शहद चटाएं.  (Image- Canva)

05

Canva

गाजर या सेब: डॉक्टर बताते हैं कि, जब बच्चे के दांत निकलने लगें, तो आप उसे ठंडी गाजर या सेब का एक टुकड़ा दे सकते हैं. इसे चबाने से बच्चे के मसूड़ों को ठंडक पहुंचेगी, जिससे उसे दर्द से राहत मिलेगी. हालांकि, बच्चे को गाजर या सेब का ज्यादा छोटा टुकड़ा न दें, यह उसके गले में अटक सकता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *