DMCA.com Protection Status शरीर के लिए ‘अमृत’ है यह पेड़, विटामिन, मिनरल्स का भंडार, बीमारियों की बजा देता है बैंड – News Market

शरीर के लिए ‘अमृत’ है यह पेड़, विटामिन, मिनरल्स का भंडार, बीमारियों की बजा देता है बैंड

शरीर के लिए 'अमृत' है यह पेड़, विटामिन, मिनरल्स का भंडार, बीमारियों की बजा देता है बैंड

[ad_1]

पीयूष शर्मा/मुरादाबादः अक्सर देखा जाता है कि हमारे आसपास बहुत सारे पेड़ पौधे होते हैं, लेकिन हमें उन पेड़ पौधों की जानकारी नहीं होती है. बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं. जो औषधि के रूप में भी काफी कारगर माने जाते हैं. जिनका सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. उन्हीं में से एक है सहजन का वृक्ष. इस वृक्ष में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स भारी मात्रा में पाए जाते हैं. यह शरीर में एक नहीं बल्कि सभी बीमारियों में रामबाण इलाज का काम करता है.

हिंदू कॉलेज विश्वविद्यालय में वनस्पति विज्ञान में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर तैनात अमित वेश ने बताया कि सहजन को इंग्लिश में मोरिंगा कहते हैं. इसका वानस्पतिक नाम है ‘मोरिंगा ओलेइफेरा’ और यह मोरिंगैसी कुल का सदस्य है. यह डायनामाइट फूड भी कहलाता है. इसके साथ ही सुपर फूड भी कहलाता है. इसके साथ ही यदि इसकी औषधि गुण की बात करें, तो इसकी बहुत डिमांड है. इसकी पत्तियों को ड्राई कर लेते हैं और इसकी पत्तियों का जो चूर्ण होता है और उसको शिरेड में ड्राइ किया जाता है. इसकी पत्तियां विटामिन और मिनरल से भरी हुई होती हैं. इसलिए इसे सुपर फूड की संज्ञा दी जा सकती  है. शरीर का ऐसा कोई अंग नहीं है, जिसमें इस वृक्ष का फायदा ना होता हो.

इन बीमारियों में है रामबाण
यह ब्लड प्रेशर को रिड्यूस करता है. हार्ट को स्वस्थ रखता है, थायराइड के लिए बहुत अच्छा है, लीवर के लिए बहुत अच्छा है. गठिया के उपचार में इसका प्रयोग किया जाता है. शरीर में किसी भी प्रकार का घाव हो उसको भरने में इसका यूज किया जाता है. किसी के शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो गई हो तो उसके लिए इसका यूज किया जाता है. आयरन की डिफिशिएंसी हो, एनीमिया हो गया हो उसके उपचार में भी इसका प्रयोग किया जाता है. इसके फल और  पत्तियों को भी सब्जियों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इस वृक्ष का ऐसा कोई भाग नहीं है जो शरीर के लिए लाभदायक ना हो.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *