DMCA.com Protection Status शरीर के लिए अमृत समान औषधीय गुणों से भरपूर यह फल, डायबिटीज का है रामबाण इलाज – News Market

शरीर के लिए अमृत समान औषधीय गुणों से भरपूर यह फल, डायबिटीज का है रामबाण इलाज

शरीर के लिए अमृत समान औषधीय गुणों से भरपूर यह फल, डायबिटीज का है रामबाण इलाज

[ad_1]

मोहित शर्मा/करौली. ऋतु के अनुसार मंडियों में कई तरह के विशेष फल आते हैं. जो अपने अनूठे स्वाद और अनेक फायदे के लिए जाने जाते हैं. न्यूज़ 18 लोकल आपको मॉनसून सीजन में आने वाले एक ऐसे खास फल के बारे में बताने जा रहा है जो बाजारों में केवल 20 दिन या महीने भर तक ही उपलब्ध हो पाता है. इन दिनों यह राजस्थान के करौली के बाजारों में अपनी दो किस्मों के साथ आ रहा है. इसका आकार और नाम दोनों अजीब है. बब्बू गोशा और नग के नाम से बिकने वाला यह फल हालांकि नाशपाती जैसा दिखता है, मगर स्वाद में यह फल नाशपाती से ज्यादा स्वादिष्ट और गुणकारी है.

शहर के बाजार में नग नाम के फल को खरीद रहे वीरेंद्र जादौन ने बताया कि नाशपाती जैसा दिखने वाला यह फल काफी सॉफ्ट होता है. यह स्वाद में एकदम सेब जैसा लगता है. हर साल भाव में महंगा रहने वाला बब्बू गोशा फल काफी कम दिन के लिए उपलब्ध हो पाता है.

खाने में सेब जैसा लगता है स्वाद

फुटकर व्यापारी जुबेर खान का कहना है कि नग नाम का यह फल खाने में मुलायम और अच्छा लगता है. इसको कई लोग बब्बू गोशा भी कहते हैं. उनका कहना है कि शुगर (डायबिटिज) की बीमारी में यह बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन बब्बू गोशा को बहुत कम लोग जानते हैं. हालांकि, हर साल महंगा बिकने वाला यह फल सेब से भी ज्यादा फायदेमंद है. उन्होंने बताया कि करौली के बाजार में फिलहाल नग की दो किस्में उपलब्ध हैं. जिसमें पहला हरे रंग का नग सबसे ज्यादा उपलब्ध है और दूसरा लाल रंग का नग जो बहुत कम मात्रा में आता है.

वहीं, थोक व्यापारी सलीम खान का बब्बू गोशा के बारे में कहना है कि नग नाम का यह फल हिमाचल और जम्मू कश्मीर में उपजाया जाता है. करौली में यह फल जयपुर की मुहाना मंडी से आ रहा है. नाशपाती जैसा दिखने वाला यह फल स्वाद में उससे एकदम हट कर है. नाशपती खाने में कठोर होता है. लेकिन, नग खाने में बहुत मुलायम होता है. महंगा मिलने के कारण बाजार में इसकी पकड़ कम है. मुश्किल से यह फल 20 दिन ही उपलब्ध हो पाता है. करौली के थोक बाजार में बब्बू गोशा का भाव 70 रुपये किलो है. जबकि, फुटकर में बब्बू गोशा 80 रुपये किलो बिक रहा है.

शरीर के लिए अमृत है बब्बू गोशा

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. उमेश शर्मा बताते हैं कि नाशपाती के बजाए यह फल (बब्बू गोशा) शरीर के लिए काफी गुणकारी है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. यह कब्ज में फायदेमंद है और डाइजेशन को सही बनाए रखता है. इसके अंदर पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. यह शरीर की शारीरिक कमजोरी को दूर करता है. बाजार में केवल कुछ दिन मिलने वाले बब्बू गोशा या नग फल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी होता है.

Tags: Diabetes, Health News, Karauli news, Local18, Rajasthan news in hindi

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *