DMCA.com Protection Status शरीर के इस अंग से आ रही चट-चट की आवाज, तो घबराने के बजाय खुश हो जाइए ! – News Market

शरीर के इस अंग से आ रही चट-चट की आवाज, तो घबराने के बजाय खुश हो जाइए !

शरीर के इस अंग से आ रही चट-चट की आवाज, तो घबराने के बजाय खुश हो जाइए !

[ad_1]

हाइलाइट्स

यंग एज में अगर आपके जॉइंट्स से चटकने की आवाज आए, तो यह अच्छा संकेत है.
हालांकि शरीर के किसी भी अंग से अत्यधिक आवाज आए, तो जांच करवानी चाहिए.

Joint Cracking Good or Bad: हमारा शरीर में कई अंग होते हैं और सभी अंगों का अपना-अपना काम होता है. सभी अंग मिलकर बॉडी की फंक्शनिंग को मेंटेन करते हैं. अगर बॉडी के किसी एक ऑर्गन में परेशानी हो जाए, तो पूरा सिस्टम बिगड़ जाता है. इसीलिए लोगों को अपनी ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने की जरूरत होती है. आपने अक्सर महसूस किया होगा कि हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों से कभी न कभी कोई आवाज आती है. जैसे- पेट खराब हो, तो पेट से आवाज आने लगती है. सर्दी हो जाए, तो सांस लेने में आवाज आने लगती है और कई बार हड्डियों के जॉइंट्स में से आवाज आने लगती है. इन सभी आवाज के पीछे कोई न कोई वजह होती है. कई बार ये आवाजें नॉर्मल होती हैं, तो कई बार बीमारियों का संकेत देती हैं.

ग्रेटर नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. भरत गोस्वामी के मुताबिक अगर किसी युवा व्यक्ति (20 से 40 साल) के शरीर के जॉइंट्स चटकने की आवाज आ रही है, तो यह अच्छा संकेत हो सकता है. इससे पता चलता है कि उनके जॉइंट के सॉफ्ट टिश्यू में टोन बहुत अच्छी है. इससे कार्टिलेज डिजेनरेशन का कोई लेना-देना नहीं होता है. हालांकि 40 साल के बाद अगर घुटनों से आवाज आए, तो यह कार्टिलेज से संबंधित समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप यंग है, तो जॉइंट चटकने की आवाज सुनकर घबराना नहीं चाहिए और इसे नॉर्मल मानना चाहिए. एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि घुटनों में दर्द महसूस हो, तो यंग लोगों को भी डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए. हड्डियों से संबंधित कई समस्याएं कम उम्र में भी हो सकती हैं.

डॉक्टर की मानें तो लोगों को अपनी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर डाइट लेनी चाहिए और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा लेनी चाहिए. कैल्शियम की अच्छी मात्रा दूध, दही, पनीर समेत कई डेयरी प्रोडक्ट्स में होती है. खास बात यह है कि दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है. अगर आप पर्याप्त कैल्शियम नहीं ले पा रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर सप्लीमेंट्स का सेवन शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा विटामिन डी प्राप्त करने के लिए रोजाना कुछ देर धूप में बैठना चाहिए. ऐसा संभव न हो, तो विटामिन डी के सप्लीेमेंट्स शुरू कर सकते हैं. हालांकि सप्लीमेंट्स हमेशा डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही लेने चाहिए. वरना कई बार इनसे सेहत को खतरे पैदा हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- क्या कहता है विज्ञान, मौसम की तरह क्यों बदल जाते हैं लोग? इस अनोखे कनेक्शन को जानकर चकरा जाएगा दिमाग

यह भी पढ़ें- सीढ़ियां चढ़ते ही फूलने लगती है आपकी सांस, यह किस बीमारी का संकेत, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *