DMCA.com Protection Status शरीर की नस-नस में ताकत भर देगा यह हरा फल, मिलता है सिर्फ 5 रुपये में, कई बीमारियों की कर देगा छुट्टी – News Market

शरीर की नस-नस में ताकत भर देगा यह हरा फल, मिलता है सिर्फ 5 रुपये में, कई बीमारियों की कर देगा छुट्टी

शरीर की नस-नस में ताकत भर देगा यह हरा फल, मिलता है सिर्फ 5 रुपये में, कई बीमारियों की कर देगा छुट्टी

[ad_1]

हाइलाइट्स

हरा सेब डायजेशन की समस्याएं दूर करने में मददगार हो सकता है.
ग्रीन एप्पल को हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits of Green Apple: सेब खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. कहा जाता है कि रोज एक एप्पल खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सेब खाने में स्वादिष्ट और पोषक तत्वों का खजाना होता है. अब तक आपने लाल सेब तो खूब खाए होंगे, लेकिन हरा सेब उससे भी ज्यादा टेस्टी और हेल्दी हो सकता है. बाजार में लाल सेब हर मौसम में नजर आता है, जबकि हरा सेब कुछ महीनों के लिए बाजार में मिलता है. धीरे-धीरे लोग इस सेब के फायदों के बारे में जान रहे हैं और इसे खाना पसंद कर रहे हैं. हरे सेब में एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स, विटामिन और फ्लेवोनोइड होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. कब्ज, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे जैसी कई समस्याओं से हरा सेब राहत दिला सकता है. इसके जबरदस्त फायदे जान लीजिए.

कोलेस्ट्रॉल का सबसे बड़ा दुश्मन – हरा सेब खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. वेब एमडी की रिपोर्ट के अनुसार हरा सेब विटामिन A, विटामिन C, कैल्शियम और आयरन का अच्छा सोर्स होता है. हरे सेब में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है. ये सभी पोषक तत्व शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और दिल की सेहत बेहतर बनाते हैं. हरा सेब खाने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

कब्ज की समस्या से दिलाए राहत – हरे सेब को पेट की सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन एप्पल में फाइबर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाकर पेट साफ करने में मदद करता है. यह फल पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और डायरिया को ठीक करने में मददगार होता है. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से जूझ रहे लोगों के लिए भी ग्रीन एप्पल का सेवन लाभकारी हो सकता है. यह फल डायजेस्टिव डिसऑर्डर को ठीक करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज का खतरा करे कम – नियमित रूप से हरा सेब खाने से डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. एक रिसर्च में पता चला था कि रोज 1-2 हरा सेब खाने से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो सकता है. हालांकि ऐसा ग्रीन एप्पल में मौजूद किस कंपाउंड की वजह से होता है, यह स्पष्ट नहीं हो सका है. इसके बारे में ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है.डायबिटीज के मरीज भी बेहद कम मात्रा में ग्रीन एप्पल का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर खाएं यह लाल चीज, हाई कोलेस्ट्रॉल का हो जाएगा सर्वनाश, दवा से भी ज्यादा असरदार

वजन को करता है कम – मोटापे और ओवरवेट से जूझ रहे लोगों के लिए भी ग्रीन एप्पल वरदान साबित हो सकता है. ग्रीन एप्पल तमाम पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है, जिससे लोगों को वजन कम करने में मदद मिल सकती है. बहुत अधिक फाइबर की वजह से ऐसा होता है. हरे सेब में कैलोरी की मात्रा कम होती है और पोषक तत्व होते हैं, जिसकी वजह से यह बेहद असरदार होता है. इसमें विटामिन K भी होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव कर सकता है.

यह भी पढ़ें- शरीर के लिए चमत्कारी होती है यह बेल, 2 मिनट में ऐसे बनाएं काढ़ा, बुखार समेत 5 बीमारियों को जड़ से कर देगी खत्म

आंतों को रखता है हेल्दी – हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में आंतों का महत्वपूर्ण योगदान होता है. हरा सेब आंतों को हेल्दी रखने में मदद करता है. दरअसल ग्रीन एप्पल में पेक्टिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो शरीर में प्रीबायोटिक की तरह काम करता है और आपकी आंतों में हेल्दी बैक्टीरिया को प्रमोट करता है. इससे खाना आसानी से पच जाता है और आपको पेट की समस्याएं नहीं होती हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *