DMCA.com Protection Status शरीर की गंदगी को बाहर निकाल फेंकता है इस सब्जी का जूस, मानसिक तनाव में भी कारगर – News Market

शरीर की गंदगी को बाहर निकाल फेंकता है इस सब्जी का जूस, मानसिक तनाव में भी कारगर

शरीर की गंदगी को बाहर निकाल फेंकता है इस सब्जी का जूस, मानसिक तनाव में भी कारगर

[ad_1]

आशीष त्यागी/बागपत. भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को सुरक्षित रखने के लिए हर व्यक्ति अनेक तरीके आजमाता है और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का प्रयास करता है. लेकिन मानसिक तनाव शरीर में कमजोरी और पीठ की बीमारियों को बढ़ावा देता है. ऐसे में पेठे का जूस इस्तेमाल करने से आप मानसिक तनाव, पेट की बीमारियां और बॉडी को डिटॉक्सिफाई कर सकते हैं. यह आसानी से कहीं पर भी मिल जाने वाली सब्जी है, जिसे औषधि के रूप में आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है.

जरूरी पोषक तत्वों से है भरपूर
आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी रणजीत सिंह मेमोरियल क्लीनिक खेकड़ा ने लोकल 18 को बताया कि भाग दौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक और मानसिक परेशानी अक्सर व्यक्ति को घेर लेती हैं. ऐसे में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए और बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए पेठे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आयरन, मिनरल्स, फॉस्फोरस कैल्शियम व अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. हम इसके इस्तेमाल से दिमाग की बीमारी, मानसिक तनाव तेजी से कम कर सकते हैं. बॉडी डिटॉक्सिफाई हो जाती है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर लाभ उठा सकता है.

छत्तीसगढ़ में उगाई जाती है यह सब्जी 
यह छत्तीसगढ़ में उगाई जाने वाली ऐसी औषधि है, जिसका उपयोग सब्जी के रूप में अधिकतर किया जाता है. इसका जूस निकालकर पीने से आप बीमारियों से अपने आप को कोसों दूर रख सकते हैं. यह आसानी से मार्केट में मिल जाता है और इसका दाम भी बहुत कम होता है. इसके इस्तेमाल से दिमाग की तनाव बॉडी की वीकनेस और दिमाग संबंधी सभी बीमारियों को तेजी से ठीक किया जा सकता है.

Note : ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें! यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *