DMCA.com Protection Status विराट या रोहित… IPL में किसने बनाए ज्यादा रन, किसके शतक ज्यादा, स्ट्राइक रेट में कौन बेहतर… जानें जवाब – News Market

विराट या रोहित… IPL में किसने बनाए ज्यादा रन, किसके शतक ज्यादा, स्ट्राइक रेट में कौन बेहतर… जानें जवाब

विराट या रोहित... IPL में किसने बनाए ज्यादा रन, किसके शतक ज्यादा, स्ट्राइक रेट में कौन बेहतर... जानें जवाब

[ad_1]

नई दिल्ली. विराट कोहली और रोहित शर्मा भारत के सबसे बेहतरीन बैटर ही नहीं है. आईपीएल 2024 में शतक बनाकर नाबाद रहने वाले बैटर्स की लिस्ट में भी यही दो नाम हैं. इत्तफाक देखिए कि ये दोनों बैटर शतक बनाकर नाबाद रहे और उनकी टीम हार गई. विराट और रोहित का अपना-अपना फैनबेस है, जो अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को बेहतर बताता रहा है. आखिर इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में इन दोनों के प्रदर्शन में कितनी समानता है या कौन खिलाड़ी बेहतर है. हमने इस स्टोरी में इसी बात की पड़ताल की है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जो पहले सीजन से ही यानी 2008 से आईपीएल में खेल रहे हैं. विराट पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के सदस्य बने और आज भी उसी टीम में हैं. रोहित की शुरुआत डेक्क्न चार्जर्स (हैदराबाद) से हुई. इसके बाद वे मुंबई इंडियंस से जुड़े.

IPL 2024: कीमत 7 करोड़ से ज्यादा, पर प्लेइंग XI में नहीं मिल रही जगह, कोई एक मैच खेला तो किसी को मौके…

विराट कोहली ने आईपीएल के 17 साल के इतिहास में 143 मैच खेले हैं और इनमें 7582 रन बनाए हैं. किंग कोहली आईपीएल में 7000से ज्यादा रन बनाने वाले अकेले बैटर हैं. रोहित शर्मा ने 249 मैच में 6472 रन बनाए हैं. इस दौरान विराट का औसत 38.10 रहा. रोहित ने 30.10 की औसत से रन बनाए हैं.

सबसे ज्यादा शतक के मामले में भी विराट कोहली ही अव्वल हैं. कोहली ने इस टी20 में अब तक 8 शतक लगाए हैं. जॉस बटलर और क्रिस गेल 6-6 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में 2 शतक लगाए हैं. वे सबसे अधिक शतक के मामले में संयुक्त रूप से 10वें नंबर पर हैं. रोहित के अलावा 9 और खिलाड़ी 2-2 शतक लगा चुके हैं. इनमें अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, मुरली विजय और वीरेंद्र सहवाग शामिल हैं.

रोहित ने आईपीएल में 12 साल बाद लगाया शतक, फिर भी अनचाहे क्लब में हो गए शामिल, टीम के काम नहीं आए 3 बैटर्स…

टी20 लीग में सिर्फ रन बनाना अहमियत नहीं रखता. इससे भी ज्यादा अहमियत इस बात की होती है कि रन बनाने की रफ्तार क्या थी. रोहित शर्मा के फैंस अक्सर विराट को स्लो बताने की कोशिश करते हैं. लेकिन यह भी तथ्य से ज्यादा छवि का मामला है. सच तो यह है कि विराट और रोहित के स्ट्राइक रेट में एक से भी कम अंतर है. रोहित 131.22 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं. विराट कोहली का स्ट्राइक रेट 130.47 है, यानी रोहित से सिर्फ 0.75 कम.

रोहित और कोहली के फैंस में स्ट्राइक रेट के बाद सबसे ज्यादा बहस चौके-छक्के लगाने की होती है. आंकड़े बताते हैं कि विराट कोहली चौके लगाने में बेहतर हैं, तो रोहित शर्मा छक्के लगाने में. विराट ने आईपीएल में अब तक 672 चौके और 246 छक्के लगाए हैं. रोहित ने 582 चौके और 272 छक्के लगाए हैं.

अगर हम आईपीएल में सिर्फ बाउंड्रीज से रन बनाने की बात करें तो विराट कोहली इसमें बाजी मारते दिखते हैं. विराट ने 243 मैचों में बाउंड्रीज की मदद से 4104 रन बनाए हैं. रोहित ने चौके-छक्के लगाकर लीग में कुल 3960 रन बनाए हैं.

Tags: IPL, IPL 2024, Rohit sharma, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *