DMCA.com Protection Status वर्ल्ड कप इतिहास, जानें फाइनल में कब किसकी किससे हुई भिड़ंत, कौन बना चैंपियन? यहां है सबकुछ – News Market

वर्ल्ड कप इतिहास, जानें फाइनल में कब किसकी किससे हुई भिड़ंत, कौन बना चैंपियन? यहां है सबकुछ

वर्ल्ड कप इतिहास, जानें फाइनल में कब किसकी किससे हुई भिड़ंत, कौन बना चैंपियन? यहां है सबकुछ

[ad_1]

हाइलाइट्स

फाइनल मुकाबले में कब किसकी किससे हुई भिड़ंत?
कौन बना चैंपियन? यहां जानें सबकुछ

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप के 13वें सीजन के आगाज में अब गिनती के महज चार दिन शेष रह गए हैं. प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले बात करें इसके इतिहास के बारे में तो यह बेहद ही दिलचस्प है. माना जाता है कि क्रिकेट का खेल करीब 16वीं शताब्दी से खेला जा रहा है. हालांकि, इंटरनेशनल मुकाबला 1844 के बाद शुरू हुआ. खबरों के मुताबिक इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला आधिकारिक टेस्ट मुकाबला 1877 में खेला गया था. वहीं वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का आगाज 1975 में खेला गया. तब से अबतक वर्ल्ड कप के 12 सीजन संपन्न हो चुके हैं. बात करें प्रत्येक सीजन में कौन सी टीम चैंपियन बनी तो वो इस प्रकार है-

1975 में वेस्टइंडीज बनी चैंपियन:

वर्ल्ड कप का पहला टूर्नामेंट साल 1975 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया. इस साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 274 रन ही बना सकी. इस प्रकार वेस्टइंडीज को फाइनल मुकाबले में 17 रन से जीत मिली.

यह भी पढ़ें- भारत के ‘अचूक हथियार’ से वर्ल्ड कप फतह करेगा न्यूजीलैंड, 23 वर्षीय युवा के तरकश में है सभी तीर

1979 में वेस्टइंडीज ने फिर लहराया परचम:

वर्ल्ड कप का दूसरा सीजन साल 1979 में इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया. यहां फाइनल में इस बार वेस्टइंडीज के साथ इंग्लैंड की टीम पहुंचने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट के नुकसान पर 286 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम 194 रन तक ही पहुंच पाई. इस तरह लगातार दूसरी बार वेस्टइंडीज की टीम 92 रन से वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही.

1983 में भारत ने गाड़ा झंड़ा:

वर्ल्ड कप का तीसरा सीजन साल 1983 में एक बार फिर इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया. फाइनल मुकाबले में इस बार वेस्टइंडीज के साथ भारत की भिड़ंत हुई. यहां टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 140 रन ही बना सकी. इस प्रकार फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को 43 रन से जीत मिली.

1987 में ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन:

वर्ल्ड कप का चौथा सीजन भारत और पाकिस्तान की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ हुई. यहां ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 253 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम आठ विकेट के नुकसान पर 246 रन ही बना सकी. इस तरह कंगारू टीम को फाइनल मुकाबले में सात रन से रोमांचक जीत हासिल हुई.

1992 में पाकिस्तान ने खिताब पर जमाया कब्जा:

वर्ल्ड कप का पांचवां सीजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में इंग्लैंड के साथ पाकिस्तान की टीम पहुंचने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 227 रन पर ढेर हो गई थी. इस तरह फाइनल मुकाबले में ग्रीन टीम को 22 रन से जीत मिली.

1996 में श्रीलंका ने सबको किया हैरान:

वर्ल्ड कप का छठवां सीजन पाकिस्तान और भारत की मेजबानी में खेला गया था. इस बार फाइनल मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से मात देते हुए खिताब को अपने नाम किया था. फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 241 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने इसे तीन विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया था.

1999 में ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार बना चैंपियन:

वर्ल्ड कप का सातवां सीजन इंग्लैंड की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत पाकिस्तान के साथ हुई. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 132 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने इसे दो विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया.

2003 में ऑस्ट्रेलिया तीसरी बार बनी चैंपियन:

वर्ल्ड कप का आठवां सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया. इस बार फाइनल में भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत हुई. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 359 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 234 रन पर ढेर हो गई. इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 125 रन से बड़ी जीत मिली.

2007 में ऑस्ट्रेलिया चौथी बार बना चैंपियन:

वर्ल्ड कप का नौंवा सीजन वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला गया. इस बार लगातार तीसरी और कुल चौथी बार ऑस्ट्रेलियाई टीम खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में कंगारू टीम की भिड़ंत श्रीलंका से हुई थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका आठ विकेट के नुकसान पर 215 रन ही बना सकी. इस प्रकार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 53 रन से जीत मिली.

2011 में भारत दोबारा बना विजयी:

वर्ल्ड कप का 10वां सीजन भारत और बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया. इस बार फाइनल में टीम इंडिया की भिड़ंत श्रीलंका के साथ हुई. यहां ब्लू टीम धोनी की अगुवाई में कमाल करते हुए दूसरी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया. फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने इसे चार विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया. इस प्रकार ब्लू टीम को फाइनल मुकाबले में छह विकेट से जीत मिली.

2015 में ऑस्ट्रेलिया ने पांचवीं बार खिताब पर जमाया कब्जा:

वर्ल्ड कप का 11वां सीजन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में संपन्न हुआ. एक बार फिर उम्दा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम खिताब पर कब्जा जमाने में कामयाब रही. फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन बनाए थे. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इसे तीन विकेट के नुकसान पर आसानी से प्राप्त कर लिया.

2019 में इंग्लैंड को मिला पहला खिताब:

वर्ल्ड कप का 12वां सीजन इंग्लैंड और वेल्स की अगुवाई में खेला गया. इस बार फाइनल में न्यूजीलैंड की भिड़ंत इंग्लैंड के साथ हुई. दोनों ही टीमें निर्धारित ओवरों में 241 रन ही बना सकी. जिसके बाद मैच का निर्णय सुपर ओवर के जरिए निकाला. यहां इंग्लिश टीम जीत हासिल करने में कामयाब रही.

Tags: Cricket world cup, India cricket team, Team india, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *