DMCA.com Protection Status वजन कम नहीं हो रहा? इस योग का करें अभ्‍यास, तेजी से पिघलेगी चर्बी, जानें सही तरीका – News Market

वजन कम नहीं हो रहा? इस योग का करें अभ्‍यास, तेजी से पिघलेगी चर्बी, जानें सही तरीका

वजन कम नहीं हो रहा? इस योग का करें अभ्‍यास, तेजी से पिघलेगी चर्बी, जानें सही तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

योग करने से पहले सूक्ष्‍मयाम का अभ्‍यास जरूर करें.
अभ्‍यास के दौरान अपनी सांसों पर विशेष ध्‍यान दें.

Yoga Session With Savita Yadav: भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए वक्‍त निकालना आज लोगों के लिए चुनौती बन गई है. इसका सबसे अधिक नुकसान हमारी सेहत को उठाना पड़ रहा है. हम चाहकर भी अपने लिए वक्‍त नहीं निकाल पा रहे, जिस वजह से अधिकतर लोग ओबेसिटी की समस्‍या से जूझ रहे हैं. लेकिन इसका उपाय हमारे पास है. अगर आप नियमित रूप से कुछ खास योग का अभ्‍यास करें तो घर बैठे शरीर पर जमा चर्बी को पिघलाकर अपने वजन को कम कर सकते हैं. आज यहां न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने कुछ ऐसे योगाभ्‍यास की जानकारी दी जिसे कर आप अपने फिटनेस को तेजी से बढ़ा सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं.

ऐसे करें प्रारंभ
जब भी योगाभ्‍यास करने जाएं तो पहले शरीर और मन को इसके लिए तैयार करना जरूरी है. इसके लिए आप पहले कुछ देर ध्‍यान करें, स्‍ट्रेचिंग करें और कुछ सूक्ष्‍मयाम जरूर करें. इसके लिए आप मैट पर  पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें. दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें. हाथों को ऊपर उठाते हुए बॉडी को स्‍ट्रेच करें. 20 तक की गिनती करें. धीरे से हाथों को नीचे लाएं. इस पूरे अभ्‍यास को आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक को क्लिक कर विस्‍तार से देख सकते हैं.

इस तरह करें अभ्‍यास
वजन कम करने के लिए आप सबसे पहले ताड़ासन की मुद्रा में खड़े हो जाएं और बॉडी को अच्‍छी तरह ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें.
-इसके बाद आगे से झुकते हुए घुटनों को सीधा रखते हुए हाथ से जमीन को छूने का प्रयास करें. अब अपने दोनों हाथों की उंगलियों को दोनों पैरों के दोनों तरफ रखने का प्रयास करें.
-अब एक एक कर दोनों पैरों को पीछे की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए ले जाएं और कमर को उठाते हुए पर्वतासन की मुद्रा में आ जाएं. अब आप कुछ देर इसी मुद्रा में होल्‍ड करें. आपकी नजर नीचे की तरफ रहेगी और हाथ, पैर, कमर, कंधा, गर्दन सीधा रहेगा.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: रोज करें पश्चिमोत्तानासन और पूर्वोत्तानासन का अभ्‍यासपाचन की समस्‍या रहेगी दूरजानें सही तरीका

-अब दाहिना पैर दोनों पैरों के दाहिनी तरफ स्‍ट्रेच करते हुए रखें. इस दौरान आपकी नजर आकाश की तरफ होगी, कमर सीधा होगा और दूसरे पैर का घुटना जमीन पर टिका होगा.
-अब एक्‍हेल करते हुए अपने दाहिने पैर को पहले के पोजीशन में ले जाएं और घुटनों को मैट से उठाकर सीधा रखें. अब बाएं पैर के पंजे को बाएं हाथ के बाईं ओर स्‍ट्रेच कर रखें. आपकी नजर आकाश की ओर होगी और पूरा बॉडी स्‍ट्रेच रहेगा. आप ये प्रकिया 10 बार करें और फिर रिलैक्‍स करें.
-अब आप ये ही अभ्‍यास बिना रुके रफ्तार में करें. आप यह 3 से 4 सेट रोज करें तो आपके शरीर का वजन तेजी से घटने लगेगा. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: ब्रेन से लेकर रीढ़-कमर के लिए बेहद फायदेमंद है चक्रासनसेहत बनेगी चकाचकऐसे करें अभ्यास

Tags: Benefits of yoga, Fit India Movement, Lifestyle, Yoga

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *