DMCA.com Protection Status लैपटॉप पर घंटों काम करने से अकड़ गई गर्दन? असहनीय दर्द दूर करने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय – News Market

लैपटॉप पर घंटों काम करने से अकड़ गई गर्दन? असहनीय दर्द दूर करने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय

लैपटॉप पर घंटों काम करने से अकड़ गई गर्दन? असहनीय दर्द दूर करने के लिए आजमाएं 4 घरेलू उपाय

[ad_1]

हाइलाइट्स

आप गर्दन पर हीटिंग पैड से सेंक लगाएंगे तो भी आराम मिलेगा. आई पोज एक्‍सरसाइज से मसल्‍स रिलैक्‍स होंगे और आराम होगा.

Home remedies for Neck Pain: गर्दन में दर्द की समस्‍या एक आम परेशानी है. यह तब होता है जब आप गलत तरीके से बैठते हैं, पोश्‍चर खराब रहता है या घंटों लैपटॉप पर काम करते हैं. दरअसल, जो लोग डेस्‍क जॉब कर रहे हैं उन्‍हें पूरे दिन लैपटॉप पर काम करना होता है और एक जगह बैठे बैठे उनकी गर्दन अकड़ जाती है. मिडिल एज के लोगों की यह शिकायत सबसे अधिक रहती है कि उनके गर्दन और पीठ में हर वक्‍त एक दर्द रहता है जिसकी वजह से उन्‍हें काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. समय के अभाव में वे पर्याप्‍त उपचार नहीं करा पाते और दर्द बढ़ता चला जाता है. ऐसे हालात में हम आपके लिए लाए हैं कुछ सिंपल लेकिन असरदार घरेलू उपाय, जिसकी मदद से आप 5 मिनट में ही दर्द से आराम पा सकते हैं.

गर्दन दर्द से इस तरह पाएं आराम(How to Fix Neck Pain Instantly)

ठंडा सेंक दें
हेल्‍थलाइन
के मुताबिक, अगर आपके गर्दन में दर्द रहता है तो आप ठंडा सेंक देकर दर्द को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप आइस पैक को गर्दन के पिछले हिस्‍से पर कुछ देर रखें. ऐसा करने से उस एरिया में ब्‍लड फ्लो बेहतर होता है और स्‍वेलिंग या इंफ्लामेशन में आराम मिलता है.

गर्म पानी से नहाएं
अगर गर्दन में दर्द है तो आप गर्म पानी से नहाएं. ऐसा करने से ब्‍लड फ्लो बेहतर होगा और ब्‍लड फ्लो तेज होगा. अगर आप गर्दन पर हीटिंग पैड से सेंक लगाएंगे तो भी आराम मिलेगा.

स्‍ट्रेच करें
अगर आपकी गर्दन में अकड़न जकड़न है तो आप स्‍ट्रेच कर भी आराम पा सकते हैं. लेकिन कुछ बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है. मसलन, झटके से स्‍ट्रेचिंग ना करें, लंबी सांस लें और निकालें, इसके बाद हल्‍के हल्‍के स्‍ट्रेचिंग करें.

इसे भी पढ़ें :हार्ट अटैक के खतरे को दूर कर देगी इस सस्ते पत्ते की चटनी, कई बीमारियों से होगा बचाव, जानें इसके 6 कमाल के फायदे

आई पोज एक्‍सरसाइज करें
चेयर पर कमर सीधी कर बैठ जाएं और कंधे को रिलैक्‍स करते हुए दोनों तरफ लटकाएं. अब धीरे धीरे दोनों हाथों को सिर के दोनों तरफ उठाते हुए हथेलियों को आमने सामने रखें. गहरी सांस लें और निकालें. कुछ देर होल्ड करें और दोनों हाथों को पहले पोजीशन में ले जाएं. ऐसा 10 बार करें. आराम मिलेगा.

इसे भी पढ़ें : बदलते मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए 5 आदतों को डेली लाइफ में कर लें शामिल

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *