DMCA.com Protection Status लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज करें ये 4 योगासन,फैटी लिवर से भी मिलेगी निजात – News Market

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज करें ये 4 योगासन,फैटी लिवर से भी मिलेगी निजात

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज करें ये 4 योगासन,फैटी लिवर से भी मिलेगी निजात

[ad_1]

दुर्गेश सिंह राजपूत/नर्मदापुरम.19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाएगा. लिवर दिवस का उद्देश्य यह रहता है कि लीवर की सेहत के प्रति जागरूकता बढ़ाना. हम जानते हैं कि बहुत से लोग लिवर से जुड़ी बीमारियों को लेकर जागरूक नहीं हैं. जबकि यह शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. इसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है.

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम की योग प्रशिक्षक शिक्षा नागर ने लोकल 18 से कहा कि शरीर के इस पावर हाउस को सेहतमंद रखने के लिए हमें प्रतिदिन 15 से 20 मिनट कुछ योगों को शामिल करना होगा. जिससे लिवर तो स्वस्थ रहेगा ही बल्कि उस पर जमी चर्बी भी हट जाएगी. इसके साथ ही लिवर से जुड़ी तमाम प्रकार की बीमारियों से भी निजात मिलेगी.

  इन योग से करें लिवर को मजबूत
1. अर्धमत्स्येन्द्रासन – शिक्षा नागर ने कहा कि इस योग को करने के लिए आपको दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाकर दंडासन की स्थिति में बैठना होगा. इसके बाद दाहिने पैर को सीधा जमीन पर बाएं घुटने के बाहर की ओर रखें. फिर बाएं पैर को दाहिनी ओर मोड़ें. अब बाएं हाथ को दाहिने पैर के बाहर की ओर रखें. अब दाहिने पैर या घुटने को पकड़ें. इसके बाद दाहिना हाथ पीछे की ओर रख लीजिए. फिर शरीर को दाहिनी ओर मोड़ लें. इसके बाद यही क्रिया विपरीत दिशा में भी कर सकते हैं.

2. योग मुद्रा – उन्होंने कहा कि इस योग को करने के लिए सबसे पहले आपको पद्मासन में बैठकर पीठ के पीछे से एक हाथ की कलाई को दूसरे हाथ से पकड़ लीजिए. फिर शरीर शिथिल कर धड़ को धीरे-धीरे सामने झुकाते हुए माथा जमीन पर लें. फिर थोड़ी देर इसी स्थिति में रहें. इसके बाद आप फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं.

3. पश्मिोत्तानासन – उन्होंने कहा कि इस योग को करने के लिए आप पहले अपनी हथेलियों को जांघों पर रखते हुए पैरों को सामने की ओर फैलाकर बैठे. अब शरीर को धीरे- धीरे आगे की ओर झुकाएं. अब पैरों के अंगूठे को पकड़ने का प्रयास कीजिये. फिर यदि संभव न हो तो टखनों को ही पकड़ लीजिए. अब माथे से घुटनों को स्पर्श करने की कोशिश कीजिये. फिर एक मिनट तक इस स्थिति में रुकें. फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं.

4. मंडूकासन – उन्होंने कहा कि इस योग को करने के लिए आपको पहले वज्रासन में बैठना होगा. अब कमर को सीधी रखें. फिर दोनों हाथों की मुट्ठी बनाकर नाभी पर रख लीजिए, अब गहरी सांस लीजिए. इसके बाद सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुके. फिर सामान्य सांस के साथ एक मिनट के लिए रुकिए. फिर सामान्य अवस्था में वापस आ जाएं.

Tags: Health tips, Hindi news, Hoshangabad News, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *