DMCA.com Protection Status लिवर के कोने-कोने में जमी गंदगी की करनी है सफाई? ये 7 नेचुरल तरीके अपनाएं, रोग से भी होगा बचाव – News Market

लिवर के कोने-कोने में जमी गंदगी की करनी है सफाई? ये 7 नेचुरल तरीके अपनाएं, रोग से भी होगा बचाव

लिवर के कोने-कोने में जमी गंदगी की करनी है सफाई? ये 7 नेचुरल तरीके अपनाएं, रोग से भी होगा बचाव

[ad_1]

हाइलाइट्स

डाइट में कच्चे फल, सब्जियां शामिल करें, क्योंकि ये लिवर की कार्य क्षमता को बूस्ट करते हैं.
स्प्राउटेड अनाज खाएं, ये लिवर की क्लिजिंग प्रॉपर्टीज को बढ़ाने का काम करते हैं.

How to clean Liver: लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो लगातार कई काम करता रहता है. यह शरीर में हो रहे रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करता है. मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स को संतुलित बनाए रखता है. हॉर्मोन को रेगुलेट करता है. कई बार खराब खानपान, अधिक शराब का सेवन करने से लिवर को काफी नुकसान पहुंचता है. लिवर शरीर के लिए किनता महत्वपूर्ण अंग है, इस बात को जानते हुए इसकी प्रॉपर केयर और सफाई बेहद जरूरी है, ताकि ये अपना कार्य सही तरीके से करता रहे. न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिवर को क्लिंज करने से संबंधित एक पोस्ट शेयर किया है. इसमें उन्होंने कई ऐसे नेचुरल तरीके बताए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने लिवर को लंबी उम्र तक स्वस्थ रख सकते हैं. अंजली मुखर्जी के अनुसार, हेल्दी डाइट लीवर के समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. स्वस्थ जीवनशैली और लीवर के अनुकूल आहार अपनाकर आप लिवर को सुरक्षित रखने के साथ ही इसे अच्छी तरह से काम करने और लिवर डिजीज से बचे रहने का सबसे आसान तरीका है.

लिवर को क्लिंज करने के 7 तरीके

1. अंजलि मुखर्जी के अनुसार, लिवर को लंबी उम्र तक हेल्दी बनाए रखने के लिए उसे रेगुलर क्लिंज करना जरूरी है. इसके लिए आप सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. नींबू विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है, जिससे इंफेक्शन, बीमारियों के होने का रिस्क भी कम होता है.

2. दिन भर में 6 से 8 गिलास फिल्टर वॉटर पिएं और 2 से 3 गिलास गर्म पानी. ये बिल्कुल चाय की तरह गर्म होना चाहिए. इससे लिवर और किडनी की सफाई होती है, साथ ही वजन कम करने में भी बेहद कारगर साबित हो सकता है.

3.आप जो भी डाइट लें, उसमें कम से कम 40 प्रतिशत फल और सब्जियां शामिल हों. कच्चे फल या फूड्स एंजाइम्स से भरपूर होते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं. ये लिवर की क्षमता को बूस्ट करते हैं ताकि टॉक्सिन को आसानी से बाहर निकाल सके. आप प्रतिदिन दो से तीन फल, सब्जियों का सेवन करेंगे तो सेहत को कई अन्य फायदे भी होंगे.

इसे भी पढ़ें: हड्डियां फौलाद सी मजबूत बना देता है यह सूखा मेवा! दिमाग भी होता है तेज़, फायदे जानकर रोज खाना कर देंगे शुरू

4. जितना हो सके मैदा और रिफाइंड शुगर को डाइट में कम से कम शामिल करें. इन खाद्य पदार्थ के कारण लिवर को अपना काम करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. साथ ही इस तरह की चीजों के सेवन से नुकसानदायक बैक्टीरिया का विकास अत्यधिक होने लगता है.

5. आप नियमित रूप से डाइट में स्प्राउटेड अनाज शामिल करें. इसके लिए मूंग, मटकी, काला चना, हरा चना, स्प्राउटेड गेहूं का भरपूर सेवन करें. ये सभी चीजें लिवर की क्लिजिंग प्रॉपर्टीज को बढ़ाने का काम करती हैं.

6. लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप गाजर, चुकंदर, पालक से तैयार जूस पिएं. एक गिलास इस जूस के सेवन से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्राप्त होंगे. लिवर भी डिटॉक्स होगा. आप गेहूं के ज्वारे का रस या व्हीटग्रास जूस भी पी सकते हैं. ये सभी लिवर को क्लिंज करने के नेचुरल हेल्दी पेय पदार्थ हैं. शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, खून भी साफ होगा.

7. उन चीजों के सेवन से बचें जिनमें सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा अधिक होती है. होल मिल्क, चिकन स्किन, मटन, प्रॉसेस्ड और फ्राइड फूड्स आदि में सैचुरेटेड फैट अधिक होता है. इनके अधिक सेवन से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है. बेहतर है कि आप फ्रेश और घर का बना खाना खाएं.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *